Searching...
Wednesday, November 15, 2023

लखनऊ में आज से होगी अग्निवीर भर्ती रैली, देखें जिला और तहसीलवार शेड्यूल

लखनऊ में आज से होगी अग्निवीर भर्ती रैली, देखें जिला और तहसीलवार शेड्यूल 


🔴 पहले दिन औरैया, चित्रकूट, कन्नौज के अभ्यर्थियों का होगा फिजिकल

🔴 लखनऊ के अभ्यर्थियों की भर्ती 22 को, महिला मिलिट्री पुलिस भर्ती 27 और 28 को


लखनऊ। भर्ती मुख्यालय लखनऊ में अग्निवीरों की भर्ती रैली 16 नवंबर से 22 नवंबर तक चलेगी। इसमें जनरल ड्यूटी, टेक्निकल, क्लर्क स्टोर कीपर टेक्निकल, ट्रेड्समैन श्रेणी के पदों के लिए भर्ती की जाएगी। महिला मिलिट्री पुलिस भर्ती 27 व 28 नवंबर को लखनऊ में होगी। सभी भर्तियां छावनी स्थित आर्मी मेडिकल कोर (एएमसी) स्थित स्टेडियम में होंगी।

मध्य कमान के जनसंपर्क अधिकारी शांतनु प्रताप सिंह ने बताया कि भर्ती कार्यालय के तहत आने वाले जिलों से 11000 अभ्यर्थी अखिल भारतीय सामान्य लिखित प्रवेश परीक्षा में पास हुए हैं। यह अभ्यर्थी अब भर्ती के अगले चरण में हिस्सा ले सकते हैं।


आगरा में भर्ती 4 दिसंबर से : पीआरओ ने बताया कि भर्ती कार्यालय आगरा के अंतर्गत आने वाले जिलों से अग्निवीर जनरल ड्यूटी, टेक्निकल, क्लर्क स्टोर कीपर टेक्निकल, ट्रेड्समैन (10वीं और 8वीं पास) पदों के लिए भर्ती रैली 4 दिसंबर से शुरू होगी, जो 13 दिसंबर तक चलेगी। लिखित प्रवेश परीक्षा में 12,600 से अधिक अभ्यर्थी सफल हुए हैं, जो रैली में शामिल हो सकते हैं।


 
लखनऊ : सेना के उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड भर्ती क्षेत्र की ओर से अग्निवीरों का चयन होने जा रहा है। भर्ती मुख्यालय लखनऊ की ओर से एएमसी सेंटर और कॉलेज स्टेडियम में 16 नवम्बर से सात दिन तक भर्ती रैली चलेगी। सेना के अनुसार 11 हजार अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया गया है।

इस साल की यूपी में यह तीसरी भर्ती रैली होगी। इस भर्ती के लिए अप्रैल में हुए ऑनलाइन कॉमन इंट्रेंस एग्जाम में पास होने वाले अभ्यर्थी ही शामिल होंगे। यह अग्निवीर भर्ती जनरल ड्यूटी, अग्निवीर टेक्निकल, अग्निवीर ट्रेड्समैन (10वीं और 8वीं) और अग्निवीर क्लर्क एवं स्टोर कीपर टेक्निकल पदों केलिए हो रही है। जानकारी के अनुसार बता दें कि इन पदों की रिक्तियों केलिए इस रैली में उत्तर प्रदेश के 13 जिलों के अभ्यर्थी शामिल होंगे।


लखनऊ में अग्निवीरों की भर्ती रैली 16 से 24 नवम्बर तक, लखनऊ सहित 13 जिलों के अभ्यर्थी आएंगे, महिला मिलिट्री पुलिस भर्ती 27 व 28 नवंबर को



लखनऊ। लखनऊ में अग्निवीर भर्ती रैली 16 नवंबर से शुरू होकर 24 नवंबर तक चलेगी। इसमें जनरल ड्यूटी, टेक्निकल, क्लर्क स्टोर कीपर टेक्निकल, ट्रेड्समैन श्रेणी के पदों के लिए भर्ती होगी।


मध्य कमान के जनसंपर्क अधिकारी शांतनु प्रताप सिंह ने बताया कि भर्ती कार्यालय लखनऊ के तहत आने वाले जिलों से 10,500 से अधिक अभ्यर्थी अखिल भारतीय सामान्य लिखित प्रवेश परीक्षा में पास हुए हैं। ये अभ्यर्थी अब भर्ती के अगले चरण में हिस्सा लेंगे।


 उन्होंने बताया कि भर्ती कार्यालय अमेठी के अंतर्गत आने वाले जिलों से अग्निवीर जनरल ड्यूटी, टेक्निकल, क्लर्क स्टोर कीपर टेक्निकल, ट्रेड्समैन के लिए भर्ती 19 से 27 दिसंबर तक चलेगी। दूसरी ओर महिला मिलिट्री पुलिस के लिए यूपी और उत्तराखंड क्षेत्र की भर्ती रैली 27 से 28 नवंबर तक लखनऊ में होगी। ब्यूरो


आगरा में भर्ती 4 दिसंबर से

शांतनु ने बताया कि भर्ती कार्यालय आगरा के तहत आने वाले जिलों में अग्निवीर जनरल ड्यूटी, टेक्निकल, क्लर्क स्टोर कीपर टेक्निकल, ट्रेड्समैन (10वीं और 8वीं पास) पदों के लिए भर्ती रैली 4 से 13 दिसंबर तक होगी। ऐसे ही दो से 12 जनवरी तक गोरखपुर में भर्ती रैली होगी। इसमें भर्ती कार्यालय वाराणसी के तहत आने वाले जिलों के अभ्यर्थी शामिल होंगे।



लखनऊ : पहली बार 1600 मीटर के ट्रैक पर अग्निवीर बनने का सपना पूरा करने के लिए युवा लखनऊ में अपना दम दिखाएंगे। यहीं नहीं मिलिट्री पुलिस में जनरल ड्यूटी के लिए यूपी और उत्तराखंड की बेटियां भी पसीना बहाएंगी। अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर बनने के लिए पहली बार छावनी के एएमसी स्टेडियम में भर्ती रैली होगी। सेना की ओर से भर्ती रैली की तैयारियां पूरी हो गई हैं।


नई व्यवस्था के तहत अब सेना में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर जवानों की भर्ती शुरू की गई है। सेना की वेबसाइट पर आनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद अभ्यर्थियों ने इसी साल आनलाइन लिखित परीक्षा में हिस्सा लिया था। लिखित परीक्षा में अग्निवीर जनरल ड्यूटी, तकनीकी, क्लर्क, स्टोर कीपर तकनीकी, ट्रेड्समैन के पदों के लिए सेना भर्ती कार्यालय लखनऊ के अंतर्गत आने वाले 13 जिलों के 10500 अभ्यर्थी सफल घोषित हुए हैं। 


लखनऊ, कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव, फतेहपुर, कन्नौज, औरैया, महोबा, चित्रकूट, बाराबंकी, बांदा, गोंडा, हमीरपुर जिलों के इन अभ्यर्थियों के लिए 16 से 24 नवंबर तक एएमसी स्टेडियम में भर्ती रैली होगी। इसी तरह उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की बालिकाओं की महिला मिलिट्री पुलिस में अग्निवीर जीडी के पदों के लिए 27 और 28 नवंबर को एएमसी स्टेडियम में भर्ती रैली आयोजित की जाएगी।


कम हो गई संख्या
 सेना भर्ती रैली में पहले लखनऊ सहित 13 जिलों के 40 से 50 हजार अभ्यर्थी हिस्सा लेते थे। ऐसे में कई बार अव्यवस्था का सामना भी करना पड़ता था। अब लिखित परीक्षा के बाद यह संख्या 10500 के करीब पहुंच गई है। हर बैच में 100 बच्चों को अब दौड़ाया जाएगा। प्रतिदिन एक करीब एक हजार अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा। इससे युवाओं को अधिक मौका मिलेगा।


यूएचक्यू की भी भर्ती : दो खुली भर्ती रैली के अलावा सेना इस माह यूनिट हेडक्वार्टर कोटा के तहत भी युवाओं को भर्ती होने का मौका देगी। सेना मेडिकल कोर की यूनिट हेडक्वार्टर कोटा की भर्ती रैली 21 नवंबर से नंबर एक मिलिट्री ट्रेनिंग बटालियन में होगी। इसमें सेवारत जवान, पूर्व सैनिक और वीर नारी के आश्रित हिस्सा लेंगे।

0 comments:

Post a Comment