Searching...
Friday, July 15, 2022

Navy SSR Recruitment 2022: नौसेना में 12वीं पास के लिए अग्निवीर SSR के 2800 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, देखिए डिटेल्स

Navy SSR Recruitment 2022: नौसेना में 12वीं पास के लिए अग्निवीर SSR के 2800 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, देखिए डिटेल्स

Navy SSR Recruitment Application : इंडियन नेवी में अग्निवीर एसएसआर भर्ती में इच्छुक 12वीं पास अभ्यर्थी नौसेना की वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर 22 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं।


Navy SSR Recruitment 2022: इंडियन नेवी में 12वीं पास युवाओं लिए अग्निवीर एसएसआर के 2800 पदों पर भर्ती के लिए आज 15 जुलाई 2022 से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी। अग्निपथ योजना (Agnipath Yojaja) के तहत नौसेना में अग्निवीर सीनियर सेकंडरी रिक्रूट (SSR) भर्ती में में आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी अब नौसेना की वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन/ओवदन  फॉर्म भर सकते हैं। ध्यान रखें आवेदन के लिए सिर्फ 7 दिन का समय है। यानी नेवी एसएसआर के आवेदन के लिए लास्ट डेट 22 जुलाई 2022 है। इंडियन नेवी की वेबसाइट पर अब अग्निवीर एसएसआर भर्ती का नोटिफिकेशन उपलब्ध है। इससे एक दिन पहले  नौसेना ने 10वीं पास अभ्यर्थियों के लिए एमआर के 200 पदों के लिए भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है। अभ्यर्थियों को सलाह है कि आवेदन प्रक्रिया व चयन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी के लिए आगे दिया जा रहा पूरा भर्ती नोटिफकेशन ध्यान से पढ़ लें।


Navy SSR भर्ती की महत्वपूर्ण तिथियां:
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि - 15 जुलाई 2022
ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट - 22 जुलाई 2022
लिखित परीक्षा की डेट-  बाद में जारी की जाएगी
ट्रेनिंग शुरू होने की डेट नवंबर 2022


एसएसआर भर्ती की आवेदन योग्यता :
नौसेना में दो तरह के अग्निवीरों की भर्तियां की जाएंगी। पहला है अग्निवीर एसएसआर यानी अग्निवीर सीनियर सेकंडरी रिक्रूटमेंट जिसमें 10+2 पास अभ्यर्थियों को  लिया जाएगा। अग्निवीर एसएसआर पद के लिए केवल साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकेंगे।

आयु सीमा-
नौसेना में अग्निवीरों की भर्ती की आयु सीमा अन्य सेनाओं की तरह 17½ - 21 वर्ष है। अभ्यर्थी का जन्म 1 नवंबर 1999 से 30 अप्रैल 2005 के बीच हुआ हो। लेकिन पहले बैच के उम्मीदवारों को दो साल की छूट देने का ऐलान किया गया है। यानी इस बार 23 वर्ष तक  के युवा आवेदन कर सकेंगे।

आवेदन प्रक्रिया : 
1-अग्निवीर एसएसआर भर्ती के लिए वेबसाइट  www.joinindiannavy.gov.in पर जाएं।
2-आवेदन शुरू करने से पूर्व 10वीं और 12वीं की मार्कशीट संदर्भ के लिए अपने हाथ में रखें। एक्टिव ईमेल आईडी व मोबाइल नंबर भी रखें।
3-वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर अपनी ई-मेल आईडी से रजिस्ट्रेशन कराएं। यदि पहले रजिस्ट्रेशन न कराया हो।
4- रजिस्टर्ड ईमेल आईडी के साथ लॉगइन कर "Current Opportunities" पर क्लिक करें।
5-  अब "Apply" बटन पर क्लिक कर पूरा आवेदन फॉर्म भरें।
6- जरूरी दस्तावेजों की स्कैन्ड प्रतियां व अच्छी क्वालिटी की फोटो अपलोड करें। ध्यान रखें फोटो का बैकग्राउंड नीला होना चाहिए।


चयन प्रक्रिया-
योग्य अभ्यर्थियों का चयन 12वीं परीक्षा में प्राप्ताकों के प्रतिशत के आधार पर  किया जाएगा। शॉर्टलिस्टेड अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा व फिजिकल टेस्ट से गुजरना होगा। फिजिकल टेस्ट में 1.6 किमी की दौड़ 6 मिनट 30 सेकंड में पूरी करनी होगी। इसके साथ 20 उठक-बैठक और 12 पुशअप भी लगाने होंगे। फिजिकल टेस्ट के बाद योग्य अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। मेरिट में आने वाले योग्य अभ्यर्थियों का मेडिकल कराया जाएगा। नौसेना में अग्निवीरों की ट्रेनिंग के बाद नियुक्ति शक्तिशाली व आधुनिक एयरक्राफ्ट करियर, गाइडेड मिसाइन डिट्रायर जैसे बड़ से बड़े जहाजों व पनडुब्बियों में की जाएगी।

0 comments:

Post a Comment