Searching...
Friday, July 1, 2022

Join Indian Army : इंडियन आर्मी ने रद्द कीं पहले की लंबित भर्तियां, कहा- अग्निपथ अग्निवीर भर्ती के तहत आवेदन करें।

Join Indian Army : इंडियन आर्मी ने रद्द कीं पहले की लंबित भर्तियां, कहा- अग्निपथ अग्निवीर भर्ती के तहत आवेदन करें।


इंडियन आर्मी ने नोटिस जारी कर कहा है कि सशस्त्र बलों की भर्ती में अग्निपथ योजना लागू होने के चलते कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन समेत पिछले वर्षों की लंबित भर्ती प्रक्रियाएं रद्द कीं जाती हैं।


Join Indian Army : अग्निपथ योजना लागू होने के बाद इंडियन आर्मी ने पहले की लंबित पड़ी भर्तियां रद्द कर दी हैं। आर्मी ने अपनी आधिकारिक भर्ती वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर नोटिस जारी कर कहा है कि सशस्त्र बलों की भर्ती में अग्निपथ योजना लागू होने के चलते कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन समेत पिछले वर्षों की लंबित भर्ती प्रक्रियाएं रद्द कीं जाती हैं। नोटिस में कहा गया है कि सभी योग्य अभ्यर्थी अब अग्निपथ योजना के तहत आवेदन करें। 

आपको बता दें कि अग्निपथ योजना के तहत इंडियन आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में सैनिकों की 4 साल के लिए भर्ती की जा रही है। 4 साल के बाद 75 फीसदी सैनिकों को ड्यूटी मुक्त दिया जाएगा। शेष 25 फीसदी अग्निवीरों को स्थायी जवान नियुक्त किया जाएगा।

इंडियन आर्मी अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन आज 1 जुलाई से हुए शुरू
अग्निपथ योजना के तहत इंडियन आर्मी में अग्निवीर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 
आर्मी अग्निवीरों में जनरल ड्यूटी, टेक्निकल, क्लर्क, ट्रेड्समैन (10वीं), ‌‌ट्रेड्समैन (8वीं) के पदों पर भर्ती की जाएगी। भारतीय सेना में पहले चरण में 25000 अग्निवीरों की भर्ती होगी। 

अग्निवीर को लेकर जान लें ये जरूरी बातें
- अग्निवीर का चार साल की ट्रेनिंग के दौरान 48 लाख रुपये का मेडिकल इंश्योरेंस रहेगा।
- अग्निवीर ग्रेजुएटी के हकदार नहीं होंगे।
- सेवा के दौरान अग्निवीर इंडियन एयरफोर्स के अस्पतालों और इंडियन एयरफोर्स की सीएसडी कैंटीन का भी लाभ उठा सकेंगे।
- अग्निवीरों को सालाना 30 छुट्टियां मिलेंगी। इसके अलावा सिक लीव डॉक्टर की सलाह पर ही दी जाएगी।

अग्निवीर की सैलरी क्या होगी? ड्यूटी मुक्त होने पर कितने रुपये मिलेंगे?

हर अग्निवीर को भर्ती के पहले साल 30 हजार महीने सैलरी मिलेगी। दूसरे साल अग्निवीर की तनख्वाह बढ़कर 33 हजार, तीसरे साल 36,500 तो चौथे साल 40 हजार रुपये हो जाएगी। हालांकि इनकी सैलरी में से सेवानिधि पैकेज के लिए हर बार 30-30 फीसदी कटेगा। जैसे पहले साल में 30 हजार रुपये मिलने हैं। लेकिन इसमें से 21 हजार रुपये ही उसे दिए जाएंगे। बाकी 30 फीसदी यानी 9 हजार रुपये अग्निवीर सेवा निधि फंड में जमा होंगे। इस फंड में इतनी ही राशि (9 हजार रुपये) सरकार भी डालेगी। चार साल पूरे करने के बाद अग्निवीर की तरफ से सेवा निधि फंड में 5.02 लाख और सरकार की तरफ से 5.02 लाख रुपये जमा कराए जा चुके होंगे। यानी चार साल की सेवा के बाद सेवा निधि पैकेज में 10.04 लाख रुपये जमा हो जाएंगे। ड्यूटी मुक्त किए जाने की स्थिति में उसे ब्याज लगाकर सेवा निधि पैकेज के तौर पर 11.71 लाख रुपये मिलेंगे।

0 comments:

Post a Comment