Searching...
Monday, April 23, 2018

UPPSC में नियुक्त होंगे सात नए सदस्य, सदस्यों के चयन हेतु पहली बार मांगा गया ऑनलाइन आवेदन

UPPSC में नियुक्त होंगे सात नए सदस्य, सदस्यों के चयन हेतु पहली बार मांगा गया ऑनलाइन आवेदन।


इलाहाबाद : उप्र लोकसेवा आयोग के सात सदस्यों की सेवानिवृत्ति नजदीक आते ही इनके स्थान पर नए सदस्यों के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रदेश शासन के नियुक्ति और कार्मिक विभाग ने रिक्त होने वाले पदों के लिए देश भर के नागरिकों से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। आवेदन 25 अप्रैल से शुरू होंगे और 25 मई तक प्राप्त किए जाएंगे। सेवानिवृत्त हो रहे तीन सदस्यों की तैनाती जून 2012 से है।



आयोग में अध्यक्ष के अलावा आठ सदस्यों के पद हैं, जिन पर कोई भी सदस्य अधिकतम छह वर्ष या 62 वर्ष की आयु, इनमें से जो भी पहले हो, तक कार्यरत रह सकता है। यही समिति परीक्षा कार्यो और परिणामों पर अंतिम निर्णय लेती है। वर्तमान में आयोग में सभी सदस्यों के पद भरे हैं लेकिन, इनमें सात सदस्यों की सेवानिवृत्ति जून से अक्टूबर 2018 तक अलग-अलग तारीखों में होनी है। प्रदेश के नियुक्ति और कार्मिक विभाग ने नए चयन के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसका प्रारूप और विज्ञापन का विस्तृत विवरण नियुक्ति और कार्मिक विभाग की वेबसाइट  या एनआइसी की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है। 



अपर मुख्य सचिव दीपक त्रिवेदी के मुताबिक अपूर्ण भरे हुए या 25 मई 2018 के बाद प्राप्त होने वाले आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि सात सदस्यों की सेवानिवृत्ति जून से अक्टूबर तक होनी है। इन्हीं के रिक्त स्थान पर नए सदस्य चयनित होने हैं। 1नए सदस्यों में एक मात्र पुराने होंगे डॉ. जयराम : उप्र लोक सेवा आयोग की परीक्षा समिति में डॉ. जयराम प्रसाद वैद्य ही एकमात्र सदस्य हैं जो नए सदस्यों के साथ परीक्षा समिति में शामिल होंगे। इनकी तैनाती आयोग में 18 जून 2014 से है, जो 2020 तक रह सकेंगे।



0 comments:

Post a Comment