Searching...
Sunday, May 21, 2023

CUET 2023 : परीक्षाएं शुरू – परीक्षा केंद्र में जाने से पहले और परीक्षा देने से पहले इन दिशा-निर्देशों का रखें ध्यान


यूजीसी अध्यक्ष ने कहा, “लगभग 8 लाख छात्र पहले चरण – 21 मई से 25 मई तक परीक्षा दे रहे हैं. लगभग समान संख्या में लड़के और लड़कियां सीयूईटी यूजी परीक्षा में शामिल होंगे. सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में करीब 750 केंद्रों का इस्तेमाल किया जा रहा है. इस चरण में लगभग 200 पेपर कॉम्बिनेशन में परीक्षा आयोजित की जा रही है.”


CUET UG के आधार पर होगा कॉलेज में एडमिशन 
यूजीसी ने पिछले साल मार्च में घोषणा की थी कि सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक प्रवेश एक सामान्य प्रवेश परीक्षा के माध्यम से आयोजित किया जाएगा, न कि कक्षा 12 के अंकों के आधार पर. सीयूईटी-यूजी का पहला संस्करण पिछले साल जुलाई में आयोजित किया गया था और इसमें कुछ खामियां थीं, जिससे एनटीए को कई केंद्रों पर परीक्षा रद्द करनी पड़ी. जबकि कई छात्रों को परीक्षा से एक रात पहले रद्द करने के बारे में सूचित किया गया था, उनमें से कई को केंद्रों से दूर कर दिया गया था.


यूजीसी के अध्यक्ष ने तब कहा था कि कुछ केंद्रों पर "तोड़फोड़" की रिपोर्ट के बाद परीक्षा रद्द कर दी गई थी. उन्होंने कहा, “एनटीए ने कंप्यूटर, नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर और सुरक्षा के संबंध में सभी केंद्रों की तैयारी का परीक्षण करने के लिए सभी उपाय किए हैं. सभी केंद्रों के पर्यवेक्षकों और निरीक्षकों को एसओपी दिए गए हैं. किसी भी संभावित समस्या की जांच के लिए डमी टेस्ट किए गए हैं. प्रत्येक केंद्र पर अतिरिक्त कंप्यूटर की व्यवस्था की गई है. कंप्यूटर के साथ किसी भी अप्रत्याशित समस्या के मामले में, छात्रों को तुरंत इन कंप्यूटरों में बदलाव किया जा सकता है.”

0 comments:

Post a Comment