Searching...
Saturday, May 13, 2023

पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा आज, अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र फंसे, एक साथ हजारों अभ्यर्थियों के हिट करने से आयोग की वेबसाइट हैंग

पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा आज,  अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र फंसे, एक साथ हजारों अभ्यर्थियों के हिट करने से आयोग की वेबसाइट हैंग


प्रयागराज। पीसीएस- 2023 की प्रारंभिक परीक्षा 14 मई को प्रदेश के 1241 केंद्रों में आयोजित की जाएगी, लेकिन परीक्षा से एक दिन पहले हजारों अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र फंस गए। एक साथ हजारों अभ्यर्थियों के हिट करने के कारण आयोग की वेबसाइट हैंग हो गई और देर रात तक अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं हो सके।


एक ही समय में तकरीबन एक साथ 45 हजार हिट होने के कारण वेबसाइट हैंग हुई। इसकी वजह से अभ्यर्थी प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए घंटों परेशान रहे। हालांकि, आयोग ने अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र काफी पहले जारी कर दिए थे, लेकिन बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने समय रहते प्रवेश पत्र डाउनलोड ही नहीं किए और इसकी वजह उन्हें दिक्कत का सामना करना पड़ा।

आयोग के अफसरों ने बताया कि सामान्य दिनों में एक समय में 10 से 15 हजार लोग वेबसाइट पर हिट करते हैं। ऐसे में तीन गुना से अधिक लोगों के हिट करने के कारण प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में थोड़ी दिक्कत हुई है।


पीसीएस- 2023 के तहत 173 पदों के लिए प्रदेशभर के 51 जिलों में 1241 केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों में प्रारंभिक परीक्षा के लिए 5,67,656 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं।


परीक्षा दो पालियों में सुबह 9.30 से 11.30 बजे और 2.30 से 4.30 बजे तक होगी। परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले केंद्र पर प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। अभ्यर्थियों को केवल काली बॉल पेन का ही इस्तेमाल करना है। परीक्षा से पहले केंद्र पर तैनात सभी कर्मियों की फोटो भी खींची जाएगी। नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए कड़ी चौकसी की गई है। 



प्रदेश के 1241 केंद्रों पर होगी PCS प्रारंभिक परीक्षा

 पीसीएस के 173 पदों के लिए 567657 अभ्यर्थियों ने किए हैं आवेदन


प्रयागराज । पीसीएस- 2023 की प्रारंभिक परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 1241 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा 14 मई को दो पालियों में सुबह 9:30 से 11:30 और अपराह्न 2:30 से 4:30 बजे तक आयोजित की जाएगी।

प्रारंभिक परीक्षा प्रदेश के 51 जिलों में आयोजित की जाएगी। पीसीएस के 173 पदों के लिए कुल 567657 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। पिछली परीक्षा के मुकाबले इस बार अभ्यर्थियों की संख्या कम है। पीसीएस- 2023 के पाठ्यक्रम में आयोग ने बड़ा बदलाव भी किया है, लेकिन यह परिवर्तन मुख्य परीक्षा के लिए है। इस बार मुख्य परीक्षा से वैकल्पिक विषय हटा दिए गए हैं और उनकी जगह सामान्य अध्ययन के यूपी विशेष दो प्रश्नपत्र शामिल किए गए हैं।

इससे पूर्वांचल के अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिलेगी। बड़ी संख्या में पूर्वांचल के अभ्यर्थी प्रयागराज में रहकर ही पीसीएस परीक्षा की तैयारी करते हैं। प्रयागराज में 75 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं और यहां परीक्षा के लिए 34469 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। परीक्षा केंद्रों को चार जोन और 27 सेक्टरों में बांटा गया है। परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले से लेकर 10 मिनट बाद तक परीक्षार्थियों को केंद्र में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।



मतगणना से मुक्त रहेंगे पीसीएस प्री के अभ्यर्थी, देखें सभी डीएम को जारी पत्र 


● लोक सेवा आयोग ने सभी डीएम को लिखा पत्र

●14 मई को दो चरणों में होगी प्रारंभिक परीक्षा


उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने 14 मई को प्रस्तावित पीसीएस 2023 प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सरकारी सेवकों को मतगणना से मुक्त रखने का अनुरोध सभी जिलाधिकारियों से किया है। आयोग के सचिव विनोद कुमार गौड़ ने 29 अप्रैल को सभी डीएम को भेजे पत्र में लिखा है कि सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा 2023 की प्रारंभिक परीक्षा 14 मई को 51 जिलों में दो पालियों सुबह 930 से 1130 और 230 से 430 बजे तक होनी है। 


सचिव के अनुसार इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले बहुत से सरकारी सेवकों ने आयोग कार्यालय में प्रार्थना पत्र भेजा है। मांग कर रहे हैं कि उनकी ड्यूटी 13 मई को नगर निकाय मतगणना में सुदूर जनपदों में लगी होने के कारण ड्यूटी के बाद अपने गृह जनपद अथवा निकट जनपद में जहां परीक्षा केन्द्र आवंटित है, परीक्षा में सम्मिलित होना संभव नहीं होगा। इससे उनकी परीक्षा छूट सकती है। आयोग की ओर से अभ्यर्थियों के परीक्षा केन्द्र सहित अनुक्रमांक आवंटित किए जा चुके हैं, जिससे केन्द्र परिवर्तन संभव नहीं है।


ऐसे में डीएम से अनुरोध किया है कि ऐसे सरकारी सेवक जो पीसीएस 2023 में सम्मिलित हो रहे हैं उन्हें मतगणना ड्यूटी से मुक्त रखा जाए ताकि वे ससमय निर्धारित परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा में सम्मिलित हो सकें। गौरतलब है कि पीसीएस के लिए कुल 567657 (392733 पुरुष व 174924 महिला) अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।


इन 51 जिलों में होनी है प्रारंभिक परीक्षा

पीसीएस 2023 प्री आगरा, अलीगढ़, अम्बेडकर नगर, अयोध्या, आजमगढ़, बांदा, बलिया, बदायूं, बरेली, बस्ती, बिजनौर, बुलंदशहर, चंदौली, देवरिया, फतेहपुर, फिरोजाबाद, गाजीपुर, गाजियाबाद, गोरखपुर, ग्रेटर नोएडा (गौतमबुद्ध नगर), गोंडा, हापुड़, हरदोई, इटावा, जौनपुर, झांसी, ज्योतिबाफुले नगर, कानपुर नगर, कौशाम्बी, कुशीनगर, लखीमपुर, ललितपुर, लखनऊ, महराजगंज, मैनपुरी, मथुरा, मऊ, मेरठ, मिर्जापुर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, प्रयागराज, पीलीभीत, रायबरेली, रामपुर, सहारनपुर, शाहजहांपुर, सीतापुर, सुल्तानपुर, वाराणसी एवं उन्नाव में होनी है।




14 मई को ही होगी पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा

नगर निकाय चुनाव की मतगणना के अगले दिन ही प्रस्तावित है प्रारंभिक परीक्षा



प्रयागराज पीसीएस-2023 की प्रारंभिक परीक्षा 14 मई को प्रस्तावित है। 13 मई को नगर निकाय चुनाव की मतगणना होनी है। ऐसे में परीक्षा तिथि को लेकर अभ्यर्थियों में उहापोह की स्थिति है। हालांकि आयोग ने स्पष्ट किया है कि परीक्षा के आयोजन में कोई बाधा नहीं है। प्रारंभिक परीक्षा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 14 मई को ही होगी।


पीसीएस 2023 के लिए प्रदेश कसेवा आयोग ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। पीसीएस के 173 पदों के लिए तकरीबन 5.70 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। अभ्यर्थियों का कहना है कि नगर निगम चुनाव के वोट तो ईवीएम पर पड़ेंगे, लेकिन नगर पालिका और नगर पंचायतों के चुनाव में बैलेट पेपर से वोटिंग होगी। मतगणना 13 अप्रैल को होगी।


ईवीएम पर वोटिंग के परिणाम तो एक दिन में आ जाते हैं, लेकिन बैलेट पेपर की गिनती में वक्त लगता है। परिणाम आने में एक दिन का वक्त लग सकता है। मतगणना में शिक्षकों, प्रशासनिक अधिकारियों और पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी और ठीक अगले दिन 14 मई को प्रस्तावित पीसीएस परीक्षा कराने की जिम्मेदारी भी इन्हीं की जाएगी।


पर है। ऐसे में परीक्षा के आयोजन को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। वहीं, आयोग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि इन तमाम परिस्थितियों को लेकर शासन स्तर पर बातचीत की जा चुकी है। शासन परीक्षा कराने के लिए तैयार है। 14 मई को सभी परीक्षा केंद्र उपलब्ध रहेंगे और शासन की ओर से आश्वस्त किया गया है कि परीक्षा कराने में कोई बाधा नहीं है। ऐसे में परीक्षा 14 मई को ही आयोजित होगी।

0 comments:

Post a Comment