Searching...
Wednesday, May 31, 2023

सीधी भर्ती पर जोर, प्रमुख परीक्षाओं का अतापता नहीं, प्रतियोगियों की मांग, आयोग स्पष्ट करे कि किन कारणों अटकी हैं बड़ी भर्तियां

सीधी भर्ती पर जोर, प्रमुख परीक्षाओं का अतापता नहीं, प्रतियोगियों की मांग, आयोग स्पष्ट करे कि किन कारणों अटकी हैं बड़ी भर्तियां

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की ओर से सीधी भर्ती के परिणाम लगातार जारी किए जा रहे हैं, लेकिन प्रमुख परीक्षाओं का कोई अतापता नहीं। ऐसे में सामान्य अभ्यर्थी बड़ी भर्ती परीक्षाओं के इंतजार में ओवरएज हो रहे हैं।


सीधी भर्ती के पद विशेषज्ञता वाले होते हैं। इनके लिए आवेदन सीमित संख्या में आते हैं और सामान्य अभ्यर्थी शामिल नहीं हो पाते हैं। वहीं, एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती, समीक्षा अधिकारी (आरओ) / सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ) भर्ती प्रवक्ता भर्ती, अपर निजी सचिव (एपीएस) भर्ती में लाखों की संख्या में अभ्यर्थी आवेदन करते हैं।

आयोग को इन सभी भर्तियों के लिए रिक्त पदों के अधियाचन मिल चुके हैं, लेकिन इनका विज्ञापन जारी नहीं किया गया। प्रतियोगियों का कहना है कि सीधी भर्ती में विशेषज्ञता वाले पदों के लिए होती है, जिसमें सामान्य अभ्यर्थी शामिल नहीं हो पाते हैं। प्रमुख भर्ती परीक्षाएं समय से न होने के कारण भर्ती के इंतजार में ओवरएज हो रहे अभ्यर्थियों के लिए भविष्य के रास्ते बंद होते जा रहे हैं।

केवल पीसीएस की परीक्षा समय से कराई जा रही है। आयोग के वर्ष 2023 के कैलेंडर में भी प्रमुख भर्ती परीक्षाएं शामिल नहीं की गईं। प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के मीडिया प्रभारी प्रशांत पांडेय ने आयोग के अध्यक्ष से मांग की है कि लंबित पड़ी प्रमुख भर्ती परीक्षाएं समय से कराई जाएं या आयोग सार्वजनिक रूप से स्पष्ट करे कि किन कारणों से भर्तियां अटकी हुई हैं और ये भर्तियां कब पूरी होने की संभावना है।

0 comments:

Post a Comment