Searching...
Wednesday, May 3, 2023

अभिलेखों की स्क्रूटनी के बाद ही अब चयन परिणाम जारी करेगा यूपीपीएससी, आयोग की ओर से अब प्रोविजनल नहीं, बल्कि अंतिम परिणाम जारी किया जाएगा

अभिलेखों की स्क्रूटनी के बाद ही अब चयन परिणाम जारी करेगा यूपीपीएससी

आयोग की ओर से अब प्रोविजनल नहीं, बल्कि अंतिम परिणाम जारी किया जाएगा

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग नई व्यवस्था लागू करने जा रहा है। इस व्यवस्था के तहत अब प्रोविजनल नहीं, बल्कि फाइनल परिणाम जारी किया जाएगा, ताकि पद खाली न रहें और अधिक से अधिक अभ्यर्थियों को नौकरी मिले। हालांकि, प्रक्रिया लंबी होने के कारण परिणाम जारी होने में देर होगी और इसी वजह से स्टाफ नर्स भर्ती परीक्षा के परिणाम में भी विलंब हो रहा है।


अभिलेखों में कमी के कारण भर्ती परीक्षाओं में चयनित तमाम अभ्यर्थियों के नाम के आगे प्रोविजनल शब्द अंकित कर दिया जाता है। ऐसा अभिलेख उपलब्ध न होने या अधूरे होने की स्थिति में किया जाता है। ऐसे अभ्यर्थियों को अभिलेख प्रस्तुत करने के लिए अलग से मौका दिया जाता है। अगर किसी अभ्यर्थी ने अभिलेख प्रस्तुत नहीं किए या उसमें कोई कमी है तो अभ्यर्थी का चयन निरस्त हो जाता है और पद खाली रह जाता है।

इसी को ध्यान में रखते हुए अब आयोग ने व्यवस्था की है कि अंतिम परिणाम तभी जारी किया जाए, जब अभ्यर्थियों के अभिलेखों की स्क्रूटनी पूरी तरह से कर ली जाए। आयोग का प्रयास यही होगा कि अंतिम चयन परिणाम में किसी भी चयनित अभ्यर्थी के नाम के आगे प्रोविजनल शब्द अंकित न करना पड़े, जिनके पास अभिलेख नहीं हैं या अधूरे हैं, उन्हें पहले ही छांटकर बाहर कर दिया जाए, ताकि सभी पद भरे जा सकें।

इसी वजह से स्टाफ नर्स (पुरुष) पुनर्विज्ञापित भर्ती परीक्षा- 2022 का परिणाम भी अटका हुआ है। सूत्रों का कहना है कि अभ्यर्थियों के अनुभव प्रमाणपत्र की जांच शासन स्तर से गठित कमेटी करती है। कमेटी की ओर से कई अनुभव प्रमाणपत्रों में गड़बड़ी पाए जाने पर आपत्तियां लगा दी जाती हैं।

टाइप टेस्ट में अब मंगल फॉन्ट भी

प्रयागराज : अपर निजी सचिव (एपीएस) के पदों पर होने वाली आगामी भर्तियों में आशुलिपि टाइप टेस्ट के लिए क्रुति देव फॉन्ट के साथ मंगल फॉन्ट का भी विकल्प दिया जाएगा। आयोग के अनुसचिव धर्मेंद्र कुमार त्रिपाठी ने विज्ञप्ति जारी की है।


मई के तीसरे सप्ताह में 33 पदों के लिए होंगे इंटरव्यू

प्रयागराज : यूपीपीएससी मई के तीसरे हफ्ते तक दो विभागों में तीन प्रकार के 33 पदों पर भर्ती के लिए इंटरव्यू आयोजित कराने जा रहा है। साक्षात्कार प्रकोष्ठ के अनुभाग अधिकारी अतुल कुमार तिवारी के अनुसार चिकित्सा शिक्षा विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर के 30 पदों पर भर्ती के लिए मई के तीसरे हफ्ते तक साक्षात्कार कराए जाएंगे।

कई सीधी भर्तियों के प्राप्तांक, कटऑफ जारीः आयोग की सीधी भर्तियों के इंटरव्यू में शामिल अभ्यर्थियों के प्राप्तांक एवं कटऑफ जारी कर दिए हैं, जो वेबसाइट पर चार मई तक उपलब्ध रहेंगे। अभ्यर्थी जन्मतिथि व अनुक्रमांक के आधार पर प्राप्तांक और कटऑफ देख सकते हैं।

0 comments:

Post a Comment