Searching...
Wednesday, May 17, 2023

अब छह जून तक चलेगी सीयूईटी-यूजी, छात्रों की संख्या अधिक होने से फैसला, पहले 31 मई तक होनी थी परीक्षा

अब छह जून तक चलेगी सीयूईटी-यूजी, छात्रों की संख्या अधिक होने से फैसला, पहले 31 मई तक होनी थी परीक्षा


नई दिल्ली। स्नातक दाखिले की संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) यूजी -2023 अब छह जून तक चलेगी। 21 मई से शुरू होने वाली परीक्षा पहले 31 मई तक चलने वाली थी।


नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने बड़े शहरों में छात्रों की अधिक संख्या को देखते हुए परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव किया है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने बताया कि छात्रों की दिक्कतों को कम करने के लिए अब दूसरे सत्र को जोड़ा गया है। यह एक और दो जून के साथ पांच और छह जून को होगी। छात्रों की अत्यधिक संख्या परीक्षा केंद्र, कंप्यूटर की उपलब्धता के आधार पर परीक्षा की तिथि में बदलाव किया गया है। इसके अलावा, 7 और 8 जून को आरक्षित तारीखों के रूप में रखा गया है।


परीक्षा केंद्र - शहरों की सूची जारी

एनटीए ने 21 मई से शुरू होने वाली परीक्षा के लिए केंद्र व शहरों की सूची जारी की थी। 25, 26, 27 व 28 मई को होने वाली परीक्षा के लिए भी सूची जारी हो चुकी है। इस वर्ष 14 लाख आवेदन आए हैं। यह पिछले वर्ष के 9.9 लाख आवेदनों से यह 41% अधिक हैं।


बोर्ड परीक्षाओं को गैर-जरूरी नहीं करेगा सीयूईटी : यूजीसी अध्यक्ष एम जगदीश कुमार का दावा है कि सीयूईटी से बोर्ड परीक्षाएं गैर- जरूरी नहीं हो जाएंगी। कॉलेज व विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12 पास करना बुनियादी पात्रता है। इसे नहीं बदला गया है।

0 comments:

Post a Comment