Searching...
Sunday, March 26, 2023

UPPSC से जाने के बाद लोअर की भर्तियां फंसीं, ओवरएज हो रहे अभ्यर्थी

UPPSC से जाने के बाद लोअर की भर्तियां फंसीं, ओवरएज हो रहे अभ्यर्थी

मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर की मांग, यूपीपीएससी को फिर से मिले भर्ती की जिम्मेदारी


प्रयागराज लोअर पीसीएस की भर्तियां पहले उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) कराता था, लेकिन उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) के गठन के बाद लोअर पीसीएस के पदों पर भर्तियों की जिम्मेदारी यूपीएसएसएससी को सौंप दी गई। हालांकि, इस परिवर्तन के बाद से लोअर पीसीएस के विभिन्न पदों की भर्तियां फंसी हुई हैं और प्रतियोगी छात्र भर्तियों के इंतजार मैं ओवरएज हो रहें हैं।


लोअर पीसीएस के माध्यम से आपूर्ति निरीक्षक, मंडी निरीक्षक, आबकारी निरीक्षक, ऑडिटर, ऑडिटर कोऑपरेटिव, सांख्यकीय अधिकारी, मनोरंजन कर अधिकारी, एडीओ पंचायत, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद, गन्ना निरीक्षक, सांख्यकीय अधिकारी समेत दर्जनों महत्वपूर्ण पदों पर भर्तियां होती हैं।


लोअर पीसीएस के पदों पर भर्ती की जिम्मेदारी यूपीएसएसएससी को वर्ष 2017 में सौंपी गई थी। पहले इन पदों पर भर्तियों की जिम्मेदार उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के पास थी। पांच वर्षों में यूपीएसएसएससी केवल एक भर्ती पूरी करा सका है। वहीं, जब यूपीपीएससी के पास यह जिम्मेदारी थी तो हर साल लोअर पीसीएस के किसी न किसी पद पद पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी होता था।


प्रतियोगी छात्रों का कहना है कि नई भर्ती के इंतजार हर साल बड़ी संख्या में प्रतियोगी ओवरएज हो रहे हैं। इससे प्रतियोगी छात्र हताश हैं। वैसे भी यूपीएसएसएससी ने अब तक जो भी भर्ती परीक्षाएं कराई हैं, उनमें से ज्यादातर विवादित रहीं हैं।


प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के मीडिया प्रभारी प्रशांत पांडेय ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर मांग की है कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को लोअर पीसीएस के पदों पर भर्ती की जिम्मेदारी फिर से सौंप दी जाए, ताकि भर्तियां नियमित अंतराल में होती रहीं। साथ ही यह मांग भी की है कि जो अभ्यर्थी भर्तियों के इंतजार में ओवरएज हो गए हैं, उन्हें अतिरिक्त अवसर प्रदान किए जाएं।

0 comments:

Post a Comment