Searching...
Friday, March 3, 2023

NEET UG रजिस्ट्रेशन से लेकर CTET परिणाम तक, जानें- मार्च में होने वाले शैक्षणिक कार्यक्रमों के बारे में

NEET UG रजिस्ट्रेशन से लेकर CTET परिणाम तक, जानें- मार्च में होने वाले शैक्षणिक कार्यक्रमों के बारे में


मार्च के महीने में कई शैक्षणिक कार्यक्रम होने हैं। विभिन्न राज्यों में कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के अलावा, NEET UG , SSC CGL टियर II परीक्षा समेत कई परीक्षाओं का आयोजन और रजिस्ट्रेशन शुरू होना है। आइए इसके बारे में जानते हैं।



यहां जानें मार्च के शैक्षणिक कार्यक्रम के बारे में


NEET UG: रजिस्ट्रेशन

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET-UG) के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है। मार्च के पहले सप्ताह से इसके शुरू होने की उम्मीद है। जैसे ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आवेदन करने की तारीख जारी करती है, उम्मीदवार एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर अपना फॉर्म भर सकेंगे। परीक्षा शेड्यूल के मुताबिक, इस साल नीट अंडरग्रेजुएट छात्रों के लिए परीक्षा 7 मई को आयोजित की जाएगी।


NEET PG 2023 की परीक्षा

मेडिकल उम्मीदवारों की ओर से केंद्र सरकार से बार-बार अनुरोध करने और परीक्षा स्थगित करने के लिए अदालतों का दरवाजा खटखटाने के बावजूद,सुप्रीम कोर्ट ने सभी संबंधित याचिकाओं को रद्द कर दिया है। अब NEET PG 2023 का आयोजन तय शेड्यूल के अनुसार 5 मार्च 2023 को ही होगा। बता दें, परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड पहले ही 27 फरवरी को जारी किए जा चुके हैं और परिणाम 31 मार्च को घोषित होने की उम्मीद है।


CTET 2023 RESULTS

इस महीने केंद्रीय विद्यालय शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2023 के नतीजे घोषित किए जाएंगे। कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) में करीब 32.5 लाख छात्र शामिल हुए थे। बता दें, परीक्षा की समीक्षा प्रक्रिया पूरी होने के तुरंत बाद बोर्ड परिणाम घोषित करेगा।


SSC CGL टीयर II परीक्षा

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल टीयर II परीक्षा आज, 2 मार्च से शुरू  हो गई है और 7 मार्च तक समाप्त होगी। विभिन्न सरकारी विभागों में 37,409 रिक्तियों को भरने के लिए, लगभग 33,55,194 उम्मीदवारों ने एसएससी सीजीएल टीयर I के लिए पंजीकरण कराया। इनमें से 3,86,652 का चयन सीजीएल टियर II परीक्षा के लिए हुआ है।

0 comments:

Post a Comment