Searching...
Wednesday, March 22, 2023

जानिए CUET UG को लेकर अकसर पूछे जाने वाले सवालों का जवाब

केंद्रीय और अन्य विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए CUET के प्रश्न 12वीं के पाठ्यक्रम पर आधारित होंगे

जानिए CUET UG को लेकर अकसर पूछे जाने वाले सवालों का जवाब 
प्रश्न पत्र में बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे। यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी।


देश के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों सहित 200 से ज्यादा विश्वविद्यालयों के स्नातक पाठ्यक्रमों में साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा स्नातक (CUET) के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। इनमें दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) भी शामिल है। डीयू से संबद्ध आत्मा राम सनातन धर्म (एआरएसडी) कालेज के प्राचार्य ज्ञानतोष कुमार झा ने सीयूईटी को लेकर अकसर पूछे जाने वाले सवालों का जवाब दिया।



सीयूईटी यूजी के प्रश्नों का स्तर क्या होगा?

विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा-स्नातक के सभी पेपरों के प्रश्न केवल बारहवीं कक्षा के पाठ्यक्रम पर आधारित होंगे। बारहवीं कक्षा के बोर्ड पाठ्यक्रम का अध्ययन करने वाले विद्यार्थी इस परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे।

सही जवाब पर पांच अंक मिलेंगे, गलत पर एक अंक काटे जाएंगे

इस परीक्षा के पेपरों में गलत उत्तर देने पर ऋणात्मक अंक देने का प्रावधान किया गया है। हर प्रश्न का सही उत्तर देने पर अभ्यर्थी को जहां पांच अंक मिलेंगे। वहीं, हर प्रश्न का गलत उत्तर देने पर उसका एक अंक काटा जाएगा।


हर पेपर की अवधि क्या होगी?

प्रत्येक भाषा आधारित पेपर और विषय आधारित पेपर 45 मिनट की अवधि के होते हैं। सामान्य ज्ञान का पेपर एक घंटे की अवधि का होता है। एक उम्मीदवार को सिर्फ उसके द्वारा चुने गए पेपर में उपस्थित होना आवश्यक है।


पेपर का प्रारूप क्या होगा?

सीयूईटी यूजी का प्रारूप वस्तुनिष्ठ प्रकार का होगा। प्रश्न पत्र में बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे। यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी।


परीक्षा देने के लिए कितने विषय चुन सकते हैं?

एक उम्मीदवार खंड एक-ए और एक-बी को मिलाकर अधिकतम तीन भाषाओं का चयन कर सकता है। (चुनी गई तीसरी भाषा एक डोमेन-विशेष के विषय की जगह पर चुनी जा सकती है।)

खंड दो में, उम्मीदवार 27 उपलब्ध विकल्पों में से अधिकतम छह विषयों का चयन कर सकते हैं। खंड तीन में सामान्य परीक्षा शामिल है।


एक उम्मीदवार निम्नलिखित तरीके से अधिकतम 10 विषयों में परीक्षा दे सकता है –

  • खंड एक-ए और खंड एक-बी से अधिकतम दो भाषा, खंड दो से अधिकतम छह डोमेन विषय और खंड तीन से सामान्य परीक्षा।
  • खंड एक-ए और खंड एक-बी से अधिकतम तीन भाषा, खंड दो से अधिकतम पांच डोमेन विषय और खंड तीन से सामान्य परीक्षा।

0 comments:

Post a Comment