Searching...
Saturday, March 18, 2023

अभ्यर्थियों को बदलाव के बाद चाहिए दो अतिरिक्त मौके, PCS- 2023 के बाद कई अभ्यर्थी हो जाएंगे ओवरएज

अभ्यर्थियों को बदलाव के बाद चाहिए दो अतिरिक्त मौके, PCS- 2023 के बाद कई अभ्यर्थी हो जाएंगे ओवरएज


प्रयागराज पीसीएस- 2023 की मुख्य परीक्षा के पाठ्यक्रम में बदलाव के बाद उन अभ्यर्थियों को पीसीएस परीक्षा में शामिल होने के लिए दो अतिरिक्त अवसर चाहिए, जो पीसीएस- 2023 के बाद ओवरएज हो जाएंगे। प्रतियोगियों ने मुख्यमंत्री और उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) के अध्यक्ष को पत्र लिखकर यह मांग की है।


आयोग ने पीसीएस- 2023 की मुख्य परीक्षा में बड़ा बदलाव किया है। मुख्य परीक्षा में वैकल्पिक विषय हटाकर सामान्य अध्ययन के यूपी विशेष दो प्रश्नपत्र शामिल किए गए हैं। प्रतियोगी छात्रों का कहना है कि स्पष्ट किया। हर साल बड़ी संख्या में छात्र ओवरएज हो जाते हैं। कई छात्र पीसीएस- 2023 की परीक्षा के बाद आवेरएज हो जाएंगे और अगली परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे।


वहीं, कई अन्य छात्र पीसीएस 2024 की परीक्षा के बाद ओवरएज हो जाएंगे। इस बदलाव के बाद छात्रों को परीक्षा की तैयारी के लिए कम से कम एक वर्ष का समय चाहिए प्रतियोगियों का कहना है कि आयोग को इस बदलाव की जानकारी कम से कम एक साल पहले देनी चाहिए थी, लेकिन आयोग में पीसीएस- 2023 के विज्ञापन में इस बदलाव के बारे में अभ्यर्थियों के पास तैयारी के लिए समय बहुत कम बचा है। 


इस बदलाव का सबसे बड़ा नुकसान उन प्रतियोगी छात्रों को होने जा रहा है, जो पीसीएस- 2023 के बाद ओवरएज हो जाएंगे। अगर इस बार उनका चयन नहीं हुआ तो उनके लिए भविष्य के रास्ते बंद हो जाएंगे प्रतियोगियों का कहना है कि आयोग ने वर्ष 2018 में भी पाठ्यक्रम बदला था।


इसके बाद 2019 में मुख्य परीक्षा से पांच विषय हटा लिए और पीसीएस 2023 की मुख्य परीक्षा के पाठ्यक्रम में फिर से बड़ा बदलाव कर दिया गया।


प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के मीडिया प्रभारी प्रशांत पांडेय ने मुख्यमंत्री और आयोग के अध्यक्ष से मांग की है कि उन प्रतियोगियों को आगामी पीसीएस परीक्षाओं में शामिल होने के लिए दो अतिरिक्त अवसर दिए जाएं, जो पीसीएस 2023 में तो शामिल होने के लिए अर्ह हैं, लेकिन इसके बाद ओवरएज हो जाएंगे।

0 comments:

Post a Comment