Searching...
Monday, March 13, 2023

सिलेबस जरूर देखें, फिर करें अप्लाई, देखें CUET पर Delhi University की एडवाइज़री जारी

सिलेबस जरूर देखें, फिर करें अप्लाई,  देखें CUET पर Delhi University की एडवाइज़री जारी


नई दिल्लीः दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कहा है कि जो भी स्टूडेंट यूनिवर्सिटी में दाखिला लेना चाहते हैं, वो प्रोग्राम का सिलेबस जरूर देखें। यूनिवर्सिटी के अधिकारियों का कहना है कि यूनिवर्सिटी ने गौर किया है कि स्टूडेंट्स किसी भी कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए किसी भी प्रोग्राम में अप्लाई कर देते हैं। बिना यह जाने कि उस प्रोग्राम, फील्ड की पढ़ाई करने के लिए पात्रता क्या है। मसलन, किसी लैंग्वेज प्रोग्राम की पढ़ाई के लिए उस भाषा में पढ़ना-लिखना जानना जरूरी है। शुक्रवार को डीयू प्रशासन ने अंडरग्रैजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स के लिए एडवाइजरी जारी की।



डीयू डीन एडमिशंस की ओर से जारी एडवाइजरी में स्टूडेंट्स को बताया गया है कि यूनिवर्सिटी और उसके कॉलेजों में एडमिशन के लिए सीयूईटी-यूजी 2023 (कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट) देना जरूरी है। साथ ही, स्टूडेंट्स को सीयूईटी के फॉर्म के साथ साथ दिल्ली यूनिवर्सिटी का कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम-यूजी 2023 (सीएसएएस) का फॉर्म भी भरना जरूरी होगा। डीयू डीन एडमिशन प्रो. हनीत गांधी का कहना है कि सीयूईटी में एडमिशन पूरी तरह से सीयूईटी मेरिट स्कोर पर होंगे और कैंडिडेट्स ने जो प्राथमिकताएं भरी हैं, उसी आधार पर एडमिशन होंगे। पढ़ाई के बीच में कोर्स नहीं बदला जाएगा। यूनिवर्सिटी ने कैंडिडेट्स को एडमिशन वेबसाइट www.admission.uod.ac.in देखने की सलाह दी है।


पिछले साल ऐसे कई मामले सामने आए हैं कि स्टूडेंट्स ने फॉर्म भरने में एलिजिबिलिटी और कोर्स पढ़ने के लिए जरूरी पात्रता का ध्यान नहीं दिया। जिस वजह से या तो वो एडमिशन से चूक गए या फिर एडमिशन लेने के बाद पढ़ाई में उन्हें काफी दिक्कतें आईं। इस वजह से कुछ स्टूडेंट्स कोर्स तक बदलना चाहते हैं। सीयूईटी में 12 मार्च तक अप्लाई किया जा सकता है।

0 comments:

Post a Comment