Searching...
Sunday, March 19, 2023

CUET UG EXAM: 206 विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए होगा CUET, 14.9 लाख हुए रजिस्ट्रेशन

CUET UG EXAM: 206 विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए होगा CUET, 14.9 लाख हुए रजिस्ट्रेशन


CUET 2023: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी-यूजी) परीक्षा 21-31 मई तक आयोजित की जानी है. इसके लिए आवेदन करने की समय सीमा को बढ़ाकर 30 मार्च कर दिया गया है क्योंकि कई विश्वविद्यालयों के दाखिले के लिए इस परीक्षा का विकल्प चुनने की संभावना है.


CUET UG EXAM: स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) को इस वर्ष अब तक 200 विश्वविद्यालयों ने चुना है. पिछले वर्ष 90 विश्वविद्यालय इसमें शामिल हुए थे. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी.


cuet के लिए आवेदन करने की समय सीमा को बढ़ाकर 30 मार्च कर दिया गया है क्योंकि कई विश्वविद्यालयों के दाखिले के लिए इस परीक्षा का विकल्प चुनने की संभावना है. सीयूईटी-स्नातक का विकल्प चुनने वाले 206 विश्वविद्यालयों में 44 केंद्रीय विश्वविद्यालय और 33 राज्य विश्वविद्यालय शामिल हैं.


राज्य विश्वविद्यालयों में बरकतुल्ला विश्वविद्यालय, भोपाल, डा. अंबेडकर स्कूल आफ इकोनामिक्स, कर्नाटक, कॉटन विश्वविद्याजय गुवाहाटी, गुरू गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय दिल्ली शामिल हैं. विश्वविद्यालयों में स्नातक (यूजी) प्रवेश प्रक्रिया जुलाई 2023 तक पूरी कर ली जाएगी और नया शैक्षणिक सत्र एक अगस्त से शुरू हो सकता है.


कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी-यूजी) परीक्षा 21-31 मई तक आयोजित की जानी है.यूजीसी ने पिछले साल मार्च में घोषणा की थी कि सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक प्रवेश एक सामान्य प्रवेश परीक्षा के माध्यम से आयोजित किया जाएगा, न कि कक्षा 12 के अंकों के आधार पर.


सीयूईटी-यूजी का पहला सत्र पिछले साल जुलाई में आयोजित किया गया था और इसमें कुछ खामियां थीं. जिस वजह से राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी को कई केंद्रों पर परीक्षा रद्द करनी पड़ी. जबकि कई छात्रों को परीक्षा से एक रात पहले रद्द करने की सूचना दी गई थी, उनमें से कई को केंद्रों से लौटा दिया गया था. यूजीसी के चेयरपर्सन एम जगदीश कुमार ने कहा था कि तोड़फोड़ की खबरों के बाद कुछ केंद्रों पर परीक्षा रद्द कर दी गई थी।


14.9 लाख पंजीकरण के साथ, CUET, सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक प्रवेश के लिए देश की दूसरी सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा है, जिसने JEE-Main के होने वाले औसत पंजीकरण 9 लाख को पार कर दिया. उम्मीदवार CUET UG 2023 से संबंधित किसी भी समस्या के लिए हेल्प सेंटर से संपर्क कर सकते हैं.

0 comments:

Post a Comment