Searching...
Wednesday, March 8, 2023

NTA NEET UG MBBS 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रारम्भ, अंतिम तिथि 6 अप्रैल 2023 , देखें जारी notification

NTA NEET UG MBBS  2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रारम्भ, अंतिम तिथि 6 अप्रैल 2023 , देखें जारी notification 


एनटीए ने नीट यूजी के परीक्षा शहरों में भी बदलाव किया है। इस वर्ष परीक्षा देश के 485 एवं विदेश के 14 शहरों में आयोजित की जाएगी। पिछले वर्ष यह 543 शहरों में हुई थी लेकिन इस बार एनटीए ने भारत के अंदर 58 शहर कम कर दिए हैं।


एनटीए ने नीट यूजी के परीक्षा शहरों में भी बदलाव किया है। इस वर्ष परीक्षा देश के 485 एवं विदेश के 14 शहरों में आयोजित की जाएगी। पिछले वर्ष यह 543 शहरों में हुई थी लेकिन इस बार एनटीए ने भारत के अंदर 58 शहर कम कर दिए हैं।


अजमेर, राज्य ब्यूरो। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा आयोजित देश की सबसे बड़ी स्नातक मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रारम्भ हो चुके है। 7 मई को आयोजित होने वाली नीट यूजी परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 6 अप्रैल 2023 रात 9 बजे तक है, आवेदन एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से किया जा सकेगा।


 नीट यूजी स्नातक मेडिकल के विभिन्न कोर्स की प्रवेश परीक्षा है जिसमें एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमएस, बीएचएमएस, बीयुएमएस, बीएसएमएस, मिलिट्री नर्सिंग सर्विसेस बीएससी एवं चार वर्ष के नर्सिंग कोर्स आदि करने वाले विद्यार्थियों के लिए नीट यूजी आवश्यक हैं।


इस वर्ष एनटीए ने नीट यूजी के लिए पंजीकरण फीस बढ़ा दी है। जिसके बाद सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 1700 रुपये शुल्क देना होगा, जोकि पिछले साल 1600 रुपए था। वहीं ईडब्ल्यूएस एवं ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए इस साल शुल्क 1600 रुपये है, जो कि पिछले वर्ष 1400 रुपये था। वहीं एससी, एसटी, पीडब्लूडी वर्ग के लिए यह 1000 रुपए है।


पते की सूचना

इस बार नीट यूजी के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवारों को उनके वर्तमान और स्थायी पते का प्रूफ भी अपलोड करना होगा. इसमें उम्मीदवार आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड अथवा अन्य का उपयोग कर सकते हैं।


परीक्षा शहर

एनटीए ने नीट यूजी के परीक्षा शहरों में भी बदलाव किया है। इस वर्ष परीक्षा देश के 485 एवं विदेश के 14 शहरों में आयोजित की जाएगी। पिछले वर्ष यह 543 शहरों में हुई थी, लेकिन इस बार एनटीए ने भारत के अंदर 58 शहर कम कर दिए हैं।


टाई ब्रेकिंग फॉर्मूला

इस साल नीट यूजी परीक्षा के टाइ-ब्रेकिंग फ़ॉर्मूले में भी बदलाव किया गया है। अब तक 2 उम्मीदवारों के अंक समान होने पर उनकी आयु एवं आवेदन क्रमांक के आधार पर वरीयता दी जाती थी, लेकिन इस वर्ष से अभ्यर्थी के बायोलॉजी में प्राप्त अंकों को वरीयता दी जाएगी, इसके बाद केमिस्ट्री एवं फिजिक्स के अंक देखे जाएंगे।


महत्वपूर्ण निर्देश

अभ्यर्थी वेबसाइट https://neet.nta.nic.in/ के माध्यम से केवल ऑनलाइन पद्धति से ही नीट (यूजी)-2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं। एनटीए की वेबसाइट https://neet.nta.nic.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा किया जा सकता है। किसी अन्य मोड में आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। एक अभ्यर्थी द्वारा केवल एक आवेदन जमा किया जाना है।

0 comments:

Post a Comment