Searching...
Thursday, December 1, 2022

14 हजार डॉक्टर-पैरामेडिकल और 35 हजार सिपाही होंगे भर्ती

14 हजार डॉक्टर-पैरामेडिकल और 35 हजार सिपाही होंगे भर्ती

लखनऊ : योगी सरकार ने प्रदेश के दो प्रमुख सुपर स्पेशियलिटी संस्थानों को बड़ा तोहफा दिया है। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) और लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में अब डॉक्टरों सहित अन्य स्टाफ की कमी नहीं रहेगी। राज्य सरकार ने दोनों संस्थानों में करीब 14 हजार पदों के सृजन को मंजूरी दे दी है। इसमें शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक दोनों तरह के पद शामिल हैं। वहीं नए साल में प्रदेश में नागरिक पुलिस व पीएसी में कांस्टेबल तथा फायरमैन के 35757 पदों पर भर्ती होगी।


सीएम योगी के निर्देश पर राज्य सरकार ने वन डिस्ट्रिक्ट-वन मेडिकल कॉलेज का लक्ष्य रखा है। उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने बताया कि इसी शृंखला में अब तक दर्जन भर से अधिक जिला अस्पतालों को मेडिकल कॉलेजों में बदला जा चुका है। प्रदेश में अब 35 मेडिकल कॉलेज संचालित हैं। पाठक ने कहा कि इन चिकित्सा संस्थानों में स्टाफ का संकट नहीं होने दिया जाएगा। राजकीय मेडिकल कॉलेजों में स्टाफ की इसी कमी को दूर करने के लिए प्रदेश सरकार ने पूर्व में 45 हजार पदों का सृजन किया था। लखनऊ के केजीएमयू में कुल 10 हजार 42 पद सृजित किए गए हैं। इनमें 1256 पद फैकल्टी के हैं।

नागरिक पुलिस में 26 हजार कांस्टेबल को मौका
लखनऊ। नए साल में प्रदेश में नागरिक पुलिस व पीएसी में कांस्टेबल तथा फायरमैन के 35757 पदों पर भर्ती होगी। भर्ती प्रक्रिया में थोड़ी देरी होने के कारण रिक्तियों की संख्या बढ़ जाने से डीजीपी मुख्यालय ने नया अधियाचन भेजा है। अब नागरिक पुलिस में कांस्टेबल के 26200 व पीएसी में कांस्टेबल के 8500 पदों तथा फायरमैन के 1057 पदों पर भर्ती को अधियाचन भेजा गया है।

0 comments:

Post a Comment