Searching...
Friday, November 15, 2019

UPPSC : नौकरी नहीं चाहते हैं तो आयोग में करें आवेदन, आरओ/एआरओ के अभ्यर्थियों से आयोग ने मांगे आवेदन

UPPSC : नौ अभ्यर्थियों ने वापस ली दावेदारी, आयोग ने उच्च पदों पर चयनित अभ्यर्थियों से नीचे के पदों के लिए दावेदारी वापस लेने की, की थी अपील।










UPPSC : नौकरी नहीं चाहते हैं तो आयोग में करें आवेदन, आरओ/एआरओ के अभ्यर्थियों से आयोग ने मांगे आवेदन।

आरओ, एआरओ न बनना हो तो बताएं

  • November 16, 2019


राज्य ब्यूरो, प्रयागराज : अक्सर देखा जाता है कि विभिन्न भर्ती परीक्षाओं में चयन के बाद भी पद खाली रह जाते हैं। इसके पीछे प्रमुख कारण चयनित का पदभार ग्रहण न करना है। जिनका बड़े पदों पर चयन हो जाता है, वे छोटे पदों पर कार्यभार ग्रहण नहीं करते। फिर उस पद को भरने के लिए नए सिरे से भर्ती करनी पड़ती है।
समीक्षा अधिकारी (आरओ), सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ) की भर्ती में ऐसा न हो उसके लिए उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने अनूठी पहल करते हुए अभ्यर्थियों से पूछा है कि वह चयनित होने पर पदभार ग्रहण करेंगे या नहीं? यूपीपीएससी ने समीक्षा अधिकारी/ सहायक समीक्षा अधिकारी परीक्षा 2017 के अभ्यर्थियों से कहा कि अगर वह किसी अन्य पद पर चयनित हो चुके हैं। अब आरओ, एआरओ पद पर अभ्यर्थन नहीं चाहते हैं तो यूपीपीएससी को सूचित करें। इससे उनकी जगह दूसरे अभ्यर्थी का चयन जा सकेगा। इसके मद्देनजर यूपीपीएससी के परीक्षा नियंत्रक ने शुक्रवार को पत्र जारी किया है। यूपीपीएससी ने 2017 में आरओ, एआरओ के 465 पदों का विज्ञापन निकाला था। बाद में पद बढ़ाकर 809 कर दिया गया। इसकी प्रारंभिक परीक्षा आठ अप्रैल 2018 को कराई थी। इसमें 5,33,447 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। लेकिन परीक्षा में 3,40,112 अभ्यर्थी शामिल हुए। प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट 14 दिसंबर 2018 को जारी हुआ। इसमें 15,342 अभ्यर्थी सफल हुए। फिर फरवरी 2019 में इसकी मुख्य परीक्षा कराई गई। इसका रिजल्ट जारी होना बाकी है। इसके पहले यूपीपीएससी ने पीसीएस 2016 व 17 का रिजल्ट घोषित कर दिया है। इसमें कई अभ्यर्थी ऐसे हैं जिन्होंने आरओ, एआरओ के लिए आवेदन किया था। लेकिन पीसीएस में चयन के बाद उक्त पदभार ग्रहण नहीं करेंगे। ऐसे में उन्हीं अभ्यर्थियों का चयन आरओ, एआरओ पद पर हो जाएगा तो उनका पद खाली रहेगा। जबकि चयन न होने वालों की संख्या अधिक रहेगी। ऐसी स्थिति न आए उसके लिए यूपीपीएससी पहले से सबसे जानकारी एकत्र कर रहा है।

सूचित करने से दूसरे अभ्यर्थी का किया जा सकेगा चयन
’>>दूसरे पदों पर चयनितों से मांगी जा रही जानकारी
’>>खाली पद न रह जाए, उसके लिए आयोग ने की अनूठी पहल
ई-मेल में देनी होगी सूचना
अभ्यर्थियों को आरओ, एआरओ परीक्षा से अभ्यर्थन खत्म कराने के लिए ई-मेल ल्ल3्रल्ल3ऋ11ं117¬ें्र’.ङ्घे पर 25 नवंबर तक प्रार्थना पत्र भेजना होगा। प्रार्थना पत्र में अपना अभ्यर्थन निरस्त करने का स्पष्ट कारणों से उल्लेख करना होगा।










 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment