Searching...
Friday, November 15, 2019

एलटी ग्रेड : शिक्षकों के रिक्त पद भरने की चुनौती, 13 विषयों में 3237 पद रह गए खाली, रिक्त पदों के लिए नए सिरे से करनी होगी कवायद

एलटी ग्रेड : शिक्षकों के रिक्त पद भरने की चुनौती, 13 विषयों में 3237 पद रह गए खाली, रिक्त पदों के लिए नए सिरे से करनी होगी कवायद।

एलटी ग्रेड शिक्षकों के रिक्त पद भरने की चुनौती

  • November 16, 2019

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज: उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा 2018 के 13 विषयों का रिजल्ट घोषित कर दिया है। पेपर लीक प्रकरण में फंसी परीक्षा का रिजल्ट चौंकाने वाला रहा। आयोग ने 7481 पदों का रिजल्ट घोषित किया है। इसमें 3237 पद खाली रह गए। अब खाली पदों को भरने के लिए नए सिरे से विज्ञापन जारी करके लिखित परीक्षा करानी होगी। पेपर लीक प्रकरण में फंसी इस परीक्षा के खाली पदों को भरने के लिए नए सिरे से कवायद करना काफी चुनौतीपूर्ण रहेगा।

पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 2016 में मेरिट के आधार पर एलटी शिक्षकों की भर्ती निकाली थी। सत्ता बदलने पर योगी सरकार ने अखिलेश का नियम बदलकर लिखित परीक्षा कराकर एलटी शिक्षकों की भर्ती कराने का निर्णय लिया। परीक्षा कराने की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग को मिली। आयोग ने पहली बार 29 जुलाई 2018 को 15 विषयों की लिखित परीक्षा कराई। परीक्षा के दिन वाराणसी में हंिदूी व सामाजिक विज्ञान विषय का पेपर लीक हो गया। वाराणसी एसटीएफ ने मामले की जांच शुरू की और आयोग की तत्कालीन परीक्षा नियंत्रक डॉ. अंजू कटियार, प्रिंटिंग प्रेस के डायरेक्टर सहित कुछ अभ्यर्थियों को गिरफ्तार कर लिया। एसटीएफ की कार्रवाई अभी चल रही है। इसके चलते आयोग ने हंिदूी व सामाजिक विज्ञान को छोड़कर बाकी विषयों का रिजल्ट घोषित कर दिया। अभी तक घोषित रिजल्ट में सिर्फ वाणिज्य व जीव विज्ञान विषय का पद ही पूरा भर पाया है।

13 विषयों में 3237 पद रह गए खाली, रिक्त पदों के लिए नये सिरे से करनी होगी कवायद





 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment