Searching...
Wednesday, November 13, 2019

UPPSC : शिक्षक भर्ती- 2018 : आयोग में योग्य अभ्यर्थी पर नियुक्ति के लिए कालेजों में खोजे जा रहें हैं पद, शिक्षा निदेशालय सभी जनपदों से मांग रहा रिक्त पदों का ब्योरा

UPPSC : शिक्षक भर्ती- 2018 : आयोग में योग्य अभ्यर्थी पर नियुक्ति के लिए कालेजों में खोजे जा रहें हैं पद, शिक्षा निदेशालय सभी जनपदों से मांग रहा रिक्त पदों का ब्योरा।

यूपीपीएससी में योग्य अभ्यर्थी पर नियुक्ति के लिए कालेजों में खोजे जा रहे हैं पद

  • November 14, 2019

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज : प्रदेश के राजकीय माध्यमिक कालेजों की एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 में एक ओर योग्य अभ्यर्थी खोजे जा रहे तो दूसरी ओर उन्हें नियुक्ति देने के लिए पदों की खोज हो रही है। वजह, जिलों से भर्ती के लिए रिक्त पदों का अधियाचन करीब चार साल पहले लिया था। ऑनलाइन तबादलों आदि में तमाम पद भर गए हैं। इससे चयनित हो चुके अभ्यर्थियों की नियुक्ति पूर्व में भेजे अधियाचन के अनुसार नहीं हो सकती, बल्कि अब संबंधित विषयों के पद कहां खाली हैं, इसका ब्योरा इकट्ठा हो रहा है।

दरअसल, एलटी ग्रेड शिक्षकों की यह भर्ती सपा शासन में 2016 में शुरू हुई थी। इसका विज्ञापन शिक्षा निदेशालय ने ही जारी करके ऑनलाइन आवेदन भी लिए, चयन मेरिट के अनुसार होना था। उस समय 9342 पदों की भर्ती निकाली गई थी। योगी सरकार ने राजकीय कालेजों में 2017 तक के रिक्त पदों का ब्योरा मंगाकर कुल 10768 पदों की भर्ती शुरू कराई। चयन का जिम्मा उप्र लोकसेवा आयोग को सौंपा गया और पहली बार लिखित परीक्षा का प्रावधान किया। इसकी परीक्षा 29 जुलाई 2018 को हुई। सवा साल बाद यूपीपीएससी ने परिणाम देना शुरू किया लेकिन, तभी पेपर लीक का आरोप लगा। इससे परिणाम रुक गए। आयोग अध्यक्ष डा. प्रभात कुमार ने कुल 15 विषयों में से अब तक 13 विषयों का परिणाम जारी करा दिया है, अब केवल दो विषयों का रिजल्ट आना शेष है।

भर्ती के कुल पदों में से करीब 60 प्रतिशत से अधिक पर चयन हो चुका है। इनमें कई ऐसे विषय रहे हैं जिनमें योग्य अभ्यर्थी नहीं मिले। सात विषयों के अभ्यर्थियों का सत्यापन भी लोकसेवा आयोग ने करा लिया है और छह विषयों के सत्यापन की प्रक्रिया जल्द शुरू होनी है। आयोग चयन सूची शिक्षा निदेशालय को भेजे इसके पहले ही कालेजों में पदों की खोज शुरू हो गई है, क्योंकि इधर ऑनलाइन तबादलों से तमाम पद भर गए हैं और दूसरे कालेज में पद खाली हो गए हैं। सूत्रों की मानें तो शिक्षा निदेशालय चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति में पारदर्शिता रहे इसके लिए ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाएगा। यह तभी संभव है जब रिक्त पदों का पूरा ब्योरा सामने होगा। जल्द ही यह कार्य पूरा होने की उम्मीद है।







 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment