Searching...
Tuesday, May 28, 2024

NDA, NA और CDS के लिए चार जून तक करें आवेदन, नोटिफिकेशन जारी

NDA, NA और CDS के लिए चार जून तक करें आवेदन, नोटिफिकेशन जारी 


संघ लोक सेवा आयोग ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी परीक्षा (एनडीए), नौसेना अकादमी परीक्षा-2 (एनए) और संयुक्त रक्षा परीक्षा-2 (CDS) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है.


संघ लोक सेवा आयोग ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी परीक्षा (एनडीए), नौसेना अकादमी परीक्षा-2 (एनए) और संयुक्त रक्षा परीक्षा-2 (CDS) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. अभ्यर्थी वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. 


आवेदन की अंतिम तिथि चार जून शाम छह बजे तक है. फॉर्म में सुधार पांच से 11 जून तक कर सकते हैं. सीडीएस के लिए कुल 459 पद हैं. वहीं एनडीए, एनए के लिए कुल 404 पद शामिल हैं. 

सीडीएस-2 की अधिसूचना के अनुसार भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून, भारतीय नौसेना अकादमी एझिमाला, वायु सेना अकादमी हैदराबाद, अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी चेन्नई सहित विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए कुल 459 रिक्तियां की जायेंगी. भर्ती के जरिये कुल 276 पद अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी चेन्नई (मद्रास) के लिए हैं, जबकि बाकी के बचे हुए पद अन्य अकादमी के लिए हैं.


सेना में 404 रिक्त पदों पर होगी भर्ती
वहीं, एनडीए-2 पास करके भारतीय थल सेना, वायु सेना और नौसेना में अफसर बना सकते हैं. एनडीए परीक्षा दो स्तरों की होगी. सबसे पहले संघ लोक सेवा आयोग लिखित परीक्षा आयोजित करता है. इसमें पास होने वालों को सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा. सेना में 404 रिक्त पदों पर भर्ती होगी. इसके तहत नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) के 153वें कोर्स और नौसेना एकेडमी के 153वें कोर्स में एडमिशन मिलेगा. 


यूपीएससी एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क जनरल और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 100 रुपये है. एससी और एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना है. उनके लिए आवेदन फ्री है. एनडीए परीक्षा के लिए महिला और पुरुष दोनों उम्मीदवारों को अविवाहित होना चाहिए. साथ ही जन्म दो जनवरी 2006 और एक जनवरी 2009 के बीच हुआ होना चाहिए. आर्मी विंग के लिए किसी भी स्ट्रीम में 12वीं पास होना चाहिए. जबकि एयरफोर्स और नेवल विंग के लिए उम्मीदवारों को 12वीं साइंस स्ट्रीम (फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स) से पास होना चाहिए.


0 comments:

Post a Comment