Searching...
Thursday, September 14, 2023

KVS : केंद्रीय विद्यालय प्राइमरी शिक्षक भर्ती में BEd वाले बाहर, 17 तक DElEd सर्टिफिकेट करें अपलोड

KVS : केंद्रीय विद्यालय प्राइमरी शिक्षक भर्ती में BEd वाले बाहर, 17 तक DElEd सर्टिफिकेट करें अपलोड



केंद्रीय विद्यालय ने प्राथमिक शिक्षक भर्ती में बीएड डिग्री वाले अभ्यर्थियों को बाहर कर दिया है। जो BEd और DEld दोनों है, उन्हें 17 सितंबर तक डीएलएड सर्टिफिकेट अपलोड करने का मौका दिया गया है।


केंद्रीय विद्यालय ने प्राथमिक शिक्षक की नियुक्ति में बीएड डिग्री वाले अभ्यर्थियों को बाहर कर दिया है। वैसे अभ्यर्थी जो बीएड और डीएलएड दोनों है, उन्हें 17 सितंबर तक डीएलएड सर्टिफिकेट अपलोड करने का मौका दिया गया है। 26 दिसम्बर 2022 से पहले डीएलएड करने वाले ही सर्टिफिकेट अपलोड कर सकेंगे। केवि सगंठन की संयुक्त आयुक्त अजीता लोंगजाम ने इसे लेकर निर्देश दिया है। 



केन्द्रीय विद्यालयों में पीआरटीएस के पद को भरने के लिए केवीएस ने विज्ञापन निकाला था जिसमें यह उल्लेख था कि बीएड डिग्री वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर चयन प्रक्रिया से गुजर सकते हैं, लेकिन साक्षात्कार के लिए मेरिट सूची में उनका शामिल होना उच्चतम न्यायालय के फैसले के अधीन होगा। सर्वोच्च न्यायालय ने सिविल अपील सं. 5068 ओएफ 2023 देवेश शर्मा के मामले में अन्य सिविल अपीलों के साथ 11 अगस्त को अपने फैसले में एनसीटीई द्वारा जारी 28 जून 2018 की अधिसूचना को रद्द कर दिया है। इसलिए उम्मीदवारों की बीएड की योग्यता प्राथमिक शिक्षक के पद के लिए पात्र नहीं है।


0 comments:

Post a Comment