Searching...
Tuesday, September 26, 2023

UP Govt Jobs 2023: जानिए किस विभाग में कितने पद हैं खाली, सीएम योगी ने जल्द भरने के दिए निर्देश

UP Govt Jobs 2023: जानिए किस विभाग में कितने पद हैं खाली, सीएम योगी ने जल्द भरने के दिए निर्देश




यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी विभागों में खाली पदों को जल्द से जल्द भरने के लिए कहा है। सीएम ने सभी विभागों के अपर मुख्य सचिवों व प्रमुख सचिवों के साथ विभागवार कार्मिकों की व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी विभागों में ग्राम, नगर और जिला से लेकर शासन स्तर तक प्रत्येक संवर्ग की समीक्षा कर आवश्यक रिक्तियों की स्थिति स्पष्ट की जाए। नियुक्ति एवं कार्मिक विभाग के माध्यम से सभी विभागों में खाली पदों, जारी नियुक्ति प्रक्रिया और जरूरी मानव संसाधन की विस्तृत रिपोर्ट मुख्यमंत्री कार्यालय को उपलब्ध कराई जाए।


आइए हम आपको बताते हैं कि किस विभाग के किस पद पर आप नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 


डॉक्टरों के करीब 6000 पद

हर तरह के डॉक्टरों के पद हैं खाली। पूरे यूपी में डॉक्टरों के 6000 पद खाली हैं। जिनमें एलोपैथिक से लेकर होम्यो पैथिक, आयुर्वेदिक और यूनानी चिकित्सकों के पद खाली हैं। 


माध्यमिक शिक्षा विभाग में सबसे ज्यादा मौके 

माध्यमिक शिक्षा विभाग में समूह क के 96, समूह ख के 3172, समूह ग के 41136 और समूह घ के 22230 पद रिक्त हैं। इसमें अप्लाई करके आप उत्तर प्रदेश के माध्यामिक शिक्षा विभाग में नौकरी पा सकते हैं। 

बेसिक शिक्षा विभाग में संभावनाएं 

बेसिक शिक्षा विभाग में सहायक अध्यापक के 51112, खंड शिक्षा अधिकारी के 34, कनिष्ठ सहायक के 875 और परिचारक के 3919 पद खाली हैं। इसमें आप टीचिंग के साथ-साथ बेसिक शिक्षा विभाग के विभिन्नि पदों पर नौकरी पा सकते हैं। 


अधीनस्थ सेवा में 6 हजार पद

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग में विभिन्न विभागों के छह हजार पद भरने के लिए अधियाचन आए हैं, पद भरने के लिए संबंधित प्रक्रिया चल रही है। इसके अलावा समाज कल्याण विभाग में जिला समाज कल्याण अधिकारी के 12 पद खाली रिक्त हैं। अधियाचन यूपीपीएससी को भेजा जा चुका है। साथ ही साथ रजिस्ट्रार फर्म्स सोसायटी एवं चिट्स कार्यालय में 83 पद रिक्त हैं।


वन विभाग में खाली हैं 4130 पद 

वन विभाग में 4130 पद खाली हैं। 1300 पदों पर चयन प्रक्रिया पूरी कर ली गई है, जबकि 700 का विज्ञापन निकाला जा चुका है। विभाग ने सभी पदों का अधियाचन आयोग को भेज दिया है।


पुलिस में दिसंबर तक भरे जाएंगे पद

सीएम ने कहा कि नियुक्ति प्रक्रिया में सुगमता के लिए ई-अधियाचन की व्यवस्था लागू की गई है। नियुक्ति के लिए अधियाचन भेजने से पहले आरक्षण नियमावली का ठीक से परीक्षण कर लिया जाए। नगर विकास जैसे विभागों में तमाम नए पदों के सृजन की जरूरत है, जिसके लिए जरूरी प्रक्रिया पूरी कर ली जाए। राजस्व विभाग में समायोजित किए गए चकबंदी लेखपालों को प्रशिक्षण दिया जाए। पुलिस विभाग में विभिन्न पदों पर जारी चयन की प्रक्रिया दिसंबर तक पूरी कर लें।



यूपी में सभी विभागों के खाली पद पर जल्द होंगी नियुक्तियां : मुख्यमंत्री

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी विभागों में रिक्त पदों पर यथाशीघ्र नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने पुलिस विभाग में विभिन्न पदों पर जारी चयन की प्रक्रिया दिसंबर तक पूरी करने को कहा है। वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर, अयोध्या, मथुरा, गौतमबुद्ध नगर व गाजियाबाद जिलों में कोई भी पद खाली न रहें।


मुख्यमंत्री ने सोमवार को सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव, मुख्य सचिवों के साथ विभागवार कार्मिकों की व्यवस्था की समीक्षा करते हुए ये निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि नियुक्तियों में विलंब से केवल बैकलॉग बढ़ता है, बल्कि युवाओं की योग्यता के अनुरूप अवसर भी नहीं मिलता। इसलिए जरूरी है कि प्रत्येक विभाग अपने यहां नियुक्ति की प्रक्रिया को समय से आगे बढाएं।

प्रदर्शन बने कर्मचारियों की पदोन्नति का आधार

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि समयबद्ध पदोन्नति शासकीय सेवा का हिस्सा है। हर कर्मचारी को नियत समय पर इसका लाभ मिलना ही चाहिए। पदोन्नति के लिए परफॉर्मेंस को आधार बनाएं। पदोन्नति 30 सितंबर तक पूरी करें।

नियुक्ति में आरक्षण का करें सूक्ष्मता से परीक्षण

सीएम ने अपर मुख्य सचिव, मुख्य सचिवों के साथ कार्मिकों की व्यवस्था की समीक्षा की। कहा कि नियुक्ति में सरलता के लिए ई-अधियाचन की व्यवस्था लागू की गई है, उसका उपयोग करें। नियुक्ति के लिए अधियाचन भेजने से पूर्व आरक्षण नियमावली का सूक्ष्मता से परीक्षण कर लिया जाए।

यूपी में अगले चार माह में 10 हजार को सरकारी नौकरी

लखनऊ :  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने नियुक्ति देने की प्रक्रिया और तेज कर दी है। आयोग ने चार माह में 10385 पदों पर अंतिम चयन करते हुए नियुक्ति देने का कार्यक्रम तैयार करते हुए शासन के कार्मिक विभाग को इसे भेज दिया है। इसमें सबसे मत्वपूर्ण राजस्व लेखपाल के 8085 पदों पर नियुक्ति दिसंबर में दी जाएगी।

राज्य सरकार ने सरकारी विभागों में पारदर्शी तरीके से भर्ती करने का आदेश आयोगों को दे रखा है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को समूह ‘ग’ के पदों पर भर्ती का अधिकार दिया गया है। आयोग ने कार्मिक विभाग को कार्यक्रम भेजा है। इसमें बताया गया है कि जिन पदों के लिए परीक्षा परिणाम जारी करते हुए प्रमाण पत्रों का मिलान किया जा चुका है, उनमें से अधिकतर पदों पर भर्ती प्रक्रिया इसी साल पूरी कर ली जाएगी।

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग इन पदों पर अंतिम चयन करते हुए संबंधित विभागों को इसकी सूची भेजेगा। विभागों द्वारा इसके आधार पर नियुक्ति और ज्वाइंनिंग की प्रक्रिया शुरू कराई जाएगी। नियुक्ति पत्र बांटने के लिए कार्मिक विभाग द्वारा कार्यक्रम भी आयोजित किया जा सकता है, जिसमें चयनितों को नियुक्ति पत्र बांटा जाएगा।

इन पदों पर होगी नियुक्ति

● आयोग के कार्यक्रम के मुताबिक सितंबर में मंडी परिषद में रोड रोलर चालक व नक्शानवीश के 16 पदों पर नियुक्ति दी जाएगी।

● अक्तूबर में सहायक सांख्यिकी एवं सहायक शोध अधिकारी के 896 पदों पर नियुक्ति दी जाएगी।

● नवंबर में सम्मिलित अवर अभियंता, संगणक एवं फोरमैन के 1388 पदों पर नियुक्ति

● दिसंबर में राजस्व लेखपाल के 8085 पदों पर अंतिम चयन करते हुए नियुक्ति दी जाएगी।

0 comments:

Post a Comment