Searching...
Monday, September 25, 2023

मुख्य सेविका परीक्षा : 25-25 हजार में रुपये भेजे गए थे सॉल्वर, मास्टरमाइंड बिहार की

मुख्य सेविका परीक्षा : 25-25 हजार में रुपये भेजे गए थे सॉल्वर, मास्टरमाइंड बिहार की


लखनऊ। यूपीएसएसएससी की मुख्य सेविका परीक्षा में सॉल्वर बैठाने वाले गिरोह का सरगना बिहार का है। इसमें वहां की एक महिला मास्टरमाइंड है। हालांकि, कई युवक भी उसके साथ मिलकर गिरोह संचालित कर रहे हैं। गिरोह ने अभ्यर्थियों से एक से दो लाख रुपये तक वसूले। सॉल्वरों को 25-25 हजार रुपये और आने-जाने का खर्चा दिया। ये जानकारी पकड़ी गई महिलाओं से पूछताछ में सामने आई।


यूपीएसएसएससी ने रविवार को मुख्य सेविका भर्ती परीक्षा का आयोजन किया था। आर्टिफिशिल इंटेलिजेंस की मदद से सात परीक्षा केंद्रों से आठ सॉल्वर पकड़े थे। हजरतगंज और मड़ियांव से दो बिचौलिए आकाश और धर्मेंद्र को पकड़ था। सभी के खिलाफ धोखाधड़ी, कूटरचित दस्तावेज तैयार उनका इस्तेमाल करने जैसी गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया था। गिरफ्तार सॉल्वरों में चार महिलाएं बिहार, तीन प्रतापगढ़ और एक मिर्जापुर की है। सूत्रों के मुताबिक, बिहार के गैंग ने इस परीक्षा में सॉल्वर बैठाए।


 गिरोह के लोगों ने अभ्यर्थियों की तलाश की। उनको परीक्षा पास कराने का झांसा दिया। फिर उनसे ठेका ले लिया। कुछ एडवांस पैसे लेकर महिलाएं परीक्षा देने आ गईं। परीक्षा केंद्र पर ये सभी पकड़ ली गई। जानकारी ये भी है कि बिहार गैंग के कुछ लोग यूपी में हैं। जिन्होंने यहां से भी सॉल्वर उपलब्ध कराए। पुलिस अब अभ्यर्थियों को आरोपी बनाएगी। उनसे पूछताछ कर उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी।


अधूरी जानकारी की साझा

रविवार को पुलिस ने किसी भी आरोपी के नाम उजागर नहीं किए थे। लेकिन, सोमवार को कुछ थानों की पुलिस ने इस संबंध में प्रेसनोट जारी किया । अमीनाबाद पुलिस के मुताबिक, विद्यांत कॉलेज से सॉल्वर किरन सिंह, आशियाना के आवासीय पब्लिक इंटर कॉलेज से अभ्यर्थी माधुरी की जगह पर बिहार की वर्षा रानी और हजरतगंज के भारतीय बालिका इंटर कॉलेज से पूनम यादव की जगह पर सोनी कुमारी को पकड़ा गया। यहां से धर्मेंद्र यादव भी गिरफ्तार किया गया। धर्मेंद अभ्यर्थी पूनम का भाई है।


मुख्य सेविका भर्ती परीक्षा में आठ सॉल्वर गिरफ्तार


लखनऊ : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा रविवार को आयोजित मुख्य सेविका भर्ती परीक्षा में दूसरों के स्थान पर परीक्षा देते हुए आठ सल्वर पकड़े गए। दोनों पालियों में चार-चार को पकड़ा गया है।


आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार के मुताबिक मुख्य सेविका के पदों पर भर्ती के लिए 2022 में आवेदन मांगा गया था। लिखित परीक्षा लखनऊ में रविवार को 49 केंद्रों पर हुई। परीक्षा के लिए 45861 अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया गया। इसमें से 34995 यानी 76 फीसदी अभ्यर्थी उपस्थित। आयोग द्वारा एआई आधारित फेशियल रिकॉग्निशन सॉफ्टवेयर के माध्यम से सॉल्वर केन्द्रों से पकड़े गए।

0 comments:

Post a Comment