Searching...
Thursday, September 14, 2023

चयन बोर्ड में नए आयोग का मुख्यालय बनाने की तैयारी, राज्यपाल से विधेयक को मंजूरी मिलने के बाद जल्द क्रियाशील होगा नया आयोग

चयन बोर्ड में नए आयोग का मुख्यालय बनाने की तैयारी, राज्यपाल से विधेयक को मंजूरी मिलने के बाद जल्द क्रियाशील होगा नया आयोग

नए आयोग में चयन बोर्ड के साथ उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग के कर्मचारियों को भी समायोजित किया जाना है



प्रयागराज : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड परिसर को नए शिक्षा सेवा चयन आयोग का मुख्यालय बनाए जाने की तैयारी की जा रही है।

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन चयन बोर्ड और उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग को नए आयोग में समाहित किया जाना है। ऐसे में चयन बोर्ड परिसर को नए आयोग का मुख्यालय बनाने के लिए प्राथमिकता दी जा रही है। चयन बोर्ड का कार्यालय एलनगंज और उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग का कार्यालय अशोक नगर में है। उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग का कार्यालय किराये के एक भवन में संचालित किया जाता है, जहां आयोग के अध्यक्ष, छह सदस्यों और सचिव के साथ अन्य कर्मचारियों के बैठने के लिए भूतल और पहले तल पर 10 कमरे हैं, जबकि चयन बोर्ड का अपना परिसर और उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग परिसर से काफी बड़ा है।


चयन बोर्ड परिसर के बेसमेंट में पार्किंग हैं। भूतल, पहले तल और दूसरे तल पर 10-10 कमरे यानी कुल 30 कमरे हैं, जबकि तीसरे तल पर बड़ा सा हॉल है। चयन बोर्ड की बैठक इसी हॉल में होती है। चयन बोर्ड में अध्यक्ष, 10 सदस्यों, सचिव और अन्य अफसरों एवं कर्मचारियों के बैठने के लिए पर्याप्त जगह है। नए आयोग में एक अध्यक्ष और 12 सदस्य होंगे।


सूत्रों का कहना है कि नए आयोग के गठन में देरी से असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती और टीजीटी / पीजीटी भर्ती एक साल से अधिक समय से फंसी हुई है। नए आयोग के गठन से संबंधित विधेयक को राज्यपाल से मंजूरी मिलने के बाद शासन पर दबाव है कि नए आयोग को शीघ्र क्रियाशील किया जाए। अगले साल लोकसभा चुनाव भी होने हैं। चुनाव से पहले लंबित पड़ी भर्तियों को पूरा करने और नई भर्तियों के लिए विज्ञापन जारी करने का दबाव है।


अगर नए आयोग के मुख्यालय के लिए प्रयागराज में कोई नहीं जगह तलाशी जाती है तो भवन निर्माण में ही महीनों का वक्त लग जाएगा। ऐसे में नए आयोग का मुख्यालय चयन बोर्ड परिसर में ही स्थापित किए जाने की तैयारी है।


0 comments:

Post a Comment