Searching...
Friday, August 24, 2018

UPPSC : सीधी भर्ती में जुड़ेंगे अब स्क्रीनिंग परीक्षा के अंक, नई नियमावली को बनाने के लिए शासन को भेजा जाएगा प्रस्ताव

सीधी भर्ती में अब स्क्रीनिंग परीक्षा के भी जुड़ेंगे अंक

परीक्षा के दोनों चरणों के 50-50 फीसद अंकों को जोड़कर बनेगी मेरिट, यूपीएससी की तर्ज पर यूपीपीएससी ने लिया निर्णय

राब्यू, इलाहाबाद : सीधी भर्ती की परीक्षाओं में अनियमितता रोकने के लिए उप्र लोक सेवा आयोग ने बड़े बदलाव का निर्णय लिया है। अब इन परीक्षाओं में स्क्रीनिंग के अंक भी जोड़े जाएंगे। स्क्रीनिंग और साक्षात्कार के 50-50 फीसद अंकों को मिलाकर मेरिट तैयार की जाएगी। यूपीएससी की तर्ज पर यूपीपीएससी ने यह निर्णय लिया है। इसे मंजूरी के लिए शासन के पास भेजा जा रहा है। सीधी भर्ती के तहत अभी तक कुल रिक्तियों के सापेक्ष आए आवेदन के आधार पर एक पद के सापेक्ष आठ गुना अभ्यर्थियों का साक्षात्कार लिया जाता था। जबकि जिन भर्तियों में पदों के सापेक्ष आवेदन आवश्यकता से काफी अधिक प्राप्त होते थे उनमें पहले स्क्रीनिंग परीक्षा कराई जाती थी, उसके बाद साक्षात्कार होते थे और परिणाम घोषित किए जाते थे। लेकिन, इसमें स्क्रीनिंग परीक्षा में मिले अंकों को नहीं जोड़ा जाता था। यूपीपीएससी ने इसी प्रक्रिया में बदलाव का निर्णय लिया है।

स्क्रीनिंग व इंटरव्यू के अंकों के आधार पर बनेगी मेरिट

यूपीपीएससी

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : उप्र लोक सेवा आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि नई व्यवस्था में साक्षात्कार और स्क्रीनिंग परीक्षा 50-50 फीसद अंक जोड़कर मेरिट तैयार की जाएगी। इसके आधार पर चयन परिणाम घोषित किया जाएगा। सचिव ने बताया कि की टीम को यूपीएससी भेजा गया था। वहां पहले से यह व्यवस्था लागू है। इसकी समीक्षा करने के बाद उसे में लागू करने का निर्णय लिया गया है। बताया कि इस निर्णय को मंजूरी के लिए शासन के पास भेजा जा रहा है। शीघ्र ही अनुमोदन होने की उम्मीद है।

इन विभागों में होती रही है सीधी भर्ती : अभी तक इंटर कालेजों व डॉयट में प्रवक्ता, अर्थ संख्या विभाग, अग्निशमन विभाग, सांख्यिकी विभाग, परिवहन, कृषि विभागों के अलावा सहायक कुलसचिव आदि पदों पर सीधी भर्ती कराता रहा है। पांच साल के ही आकड़े को लें तो 30 हजार से अधिक पदों को सीधी भर्ती के जरिए भर चुका है। इनमें उप्र विशेष अधीनस्थ शिक्षा सेवा (पुरुष / महिला शाखा) प्रवक्ता सामान्य चयन 2015 की स्क्रीनिंग परीक्षा हुई थी। गत 18 मार्च 2018 को सहायक सांख्यिकी अधिकारी के 94 पदों पर चयन के लिए स्क्रीनिंग परीक्षा करा चुका है। 1स्क्रीनिंग परीक्षा नियमावली में नहीं : के अनुसार, सीधी भर्ती में की नियमावली में स्क्रीनिंग परीक्षा कराने का प्रावधान नहीं है। पदों के सापेक्ष आवेदन अधिक आने पर अपने स्तर पर निर्णय लेकर स्क्रीनिंग परीक्षा कराता है। लेकिन, अब नियमावली में ही परिवर्तन के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जा रहा है।


0 comments:

Post a Comment