Searching...
Friday, June 22, 2018

पीसीएस 2018 :  आवेदन में ‘एडिट ऑप्शन’ की सुविधा, अभ्यर्थियों को होगी सुविधा तो आयोग को होगी व्यवस्था करने में आराम

इलाहाबाद : पीसीएस परीक्षा 2018, को यूपीएससी के पैटर्न पर कराने की तैयारी के क्रम में उप्र लोक सेवा आयोग इस बार ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में एक बड़ा बदलाव करेगा। ऑनलाइन आवेदन में अभ्यर्थियों के लिए ‘एडिट ऑप्शन’ की सुविधा दी जाएगी जिससे आवेदन में कोई त्रुटि हो जाने पर आवेदक दूसरा फार्म भरने की बजाए अपने पहले भरे गए फार्म में ही सुधार कर सकते हैं। इससे आवेदन अंतिम रूप से होने के बाद आयोग के पास वास्तविक अभ्यर्थियों की संख्या होगी और उसी हिसाब से परीक्षा के इंतजाम हो सकेंगे।



परीक्षाओं में ऑनलाइन आवेदन करते समय कोई त्रुटि हो जाने और फार्म सबमिट यानी लॉक कर दिए जाने के बाद गलती का पता लगने पर अभ्यर्थियों को दूसरा फार्म भरना पड़ता है। इससे करीब 50 हजार से एक लाख तक आवेदनों की संख्या अधिक हो जाती है फिर आयोग को उसी हिसाब से परीक्षा केंद्र, परीक्षा कक्ष, कक्ष निरीक्षक और प्रश्न पत्र बनवाने की व्यवस्था करनी पड़ती है। 



आयोग के सचिव जगदीश ने बताया है कि इस नई व्यवस्था से दो प्रकार की बचत होगी। एक तो अभ्यर्थियों को नए सिरे से दोबारा आवेदन नहीं करना पड़ेगा और वहीं आयोग के पास वास्तविक अभ्यर्थियों की संख्या भी होगी। क्योंकि अधिकांश फार्म दुबारा भरे जाने पर संख्या अधिक लगती है, उसी के अनुसार परीक्षा केंद्र, सीट आवंटन, कक्ष निरीक्षक और प्रश्न पत्रों की व्यवस्था करनी पड़ती है।


0 comments:

Post a Comment