Searching...
Thursday, February 9, 2023

PCS इंटरव्यू : एसडीएम के दोगुने से अधिक डीएसपी के पद, जानिए किसके कितने पद?

PCS इंटरव्यू : एसडीएम के दोगुने से अधिक डीएसपी के पद, जानिए किसके कितने पद?


 उत्तर प्रदेश सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) 2022 में डिप्टी कलेक्टर से दोगुने से अधिक पद डिप्टी एसपी के हैं। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में 20 फरवरी से 21 मार्च तक साक्षात्कार होगा। विभिन्न विभागों में 30 प्रकार के कुल 383 पदों में से डिप्टी कलेक्टर या एसडीएम के 39 जबकि डिप्टी एसपी के 93 पद हैं। इस भर्ती में सर्वाधिक पद डिप्टी एसपी के ही हैं। उसके बाद सबसे अधिक नायब तहसीलदार के 52 व खंड विकास अधिकारी के 25 पदों पर चयन होगा।

राज्य संपत्ति विभाग में व्यवस्थापक के 22 व व्यवस्थाधिकारी के छह, खादी तथा ग्रामोद्योग में प्रबंधक व वरिष्ठ प्रवक्ता डायट के 19-19, कोषाधिकारी व सहायक जिला रोजगार सहायता अधिकारी के 15-15, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी के 12, आबकारी निरीक्षक के दस, जिला पूर्ति अधिकारी के सात, जिला समाज कल्याण अधिकारी व कर निर्धारण अधिकारी के छह-छह व श्रम परिवर्तन अधिकारी के पांच पदों पर चयन होगा। जिला कमांडेंट होमगार्ड्स, जिला युवा कल्याण एवं प्रादेशिक विकास दल अधिकारी व उपनिबंधक के चार-चार, अधीक्षक कारागार के तीन, जिला पंचायत राज अधिकारी, सहायक नगर आयुक्त, लेखाधिकारी, खादी व ग्रामोद्योग बोर्ड में रसानज्ञ, जिला खाद्य विपणन अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी व भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग में प्राविधिक सहायक के दो-दो पद जबकि खादी व ग्रामोद्योग बोर्ड में विशेष कार्याधिकारी , जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी और उपभोक्ता संरक्षण एवं बाट माप अनुभाग में सहायक नियंत्रक के एक-एक पद हैं।



PCS 2022 का साक्षात्कार 20 फरवरी से


प्रयागराज। उत्तर प्रदेश सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) 2022 के 383 पदों के लिए साक्षात्कार 20 फरवरी से 21 मार्च तक होगा। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने साक्षात्कार कार्यक्रम सोमवार को जारी कर दिया। 




नौ फरवरी को घोषित मुख्य परीक्षा के परिणाम घोषित में 1070 अभ्यर्थी सफल हुए थे। साक्षात्कार दो पालियों में सुबह नौ और एक बजे से शुरू होगा। साक्षात्कार 20, 21, 22, 23, 24, 27 व 28 फरवरी, एक, दो तीन, 13, 14, 15, 16, 17, 20 व 21 मार्च को रखा गया है। 27 सितंबर से एक अक्तूबर 2022 तक आयोजित मुख्य परीक्षा में 5311 अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे।



UPPSC : PCS-2022 मुख्य परीक्षा परिणाम घोषित, देखें।

पीसीएस 2022 : मेंस का रिजल्ट घोषित, 1070 अभ्यर्थी हुए सफल

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने गुरुवार को सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस)-2022 की मुख्य परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। इसमें 383 पदों के सापेक्ष 1070 अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए सफल घोषित किया गया है। रिजल्ट आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है। आयोग मार्च में इंटरव्यू की प्रक्रिया पूरी कराने की तैयारी में है, ताकि 15 अप्रैल तक अंतिम चयन परिणाम जारी किया जा सके।

विदित हो कि पीसीएस मुख्य परीक्षा 27 सितंबर से एक अक्तूबर तक लखनऊ, प्रयागराज एवं गाजियाबाद के विभिन्न केंद्रों में आयोजित की गई थी। परीक्षा में 5311 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। कुछ पदों के लिए न्यूनतम अर्हता मानक धारित न करने के कारण नियत अनुपात में अभ्यर्थी उपलब्ध नहीं हुए। आयोग के प्रभारी सचिव विनोद कमार गौड़ की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक परीक्षा में उत्तर प्रदेश के बाहर की महिला अभ्यर्थियों का परिणाम उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से उच्च न्यायालय में दाखिल विशेष अपील पर पारित अंतिम निणय के अधीन रहेगा। मुख्य परीक्षा के आधार पर अभ्यर्थी जिन-जिन पदों के लिए सफल घोषित हुए हैं, उन पदों के लिए अधिमान्यता एवं साक्षात्कार के बार में अलग से सूचना जारी की जाएगी।परीक्षा में शामिल शामिल अभ्यर्थियों के प्राप्तांक, कटऑफ अंक आदि की सूचनाएं परीक्षा के अंतिम चयन परिणाम के बाद जारी की जाएंगी। इस बारे में सूचना का अधिकार के तहत प्रार्थनापत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

0 comments:

Post a Comment