Searching...
Saturday, February 4, 2023

बदलाव : अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में पहले देनी होगी ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईई)

बदलाव : अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में पहले देनी होगी ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईई)


भर्ती के तीन चरण

1- नामांकित केंद्रों पर सभी उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन परीक्षा होगी।

2- ऑनलाइन परीक्षा में योग्य रहे उम्मीदवारों के लिए शारीरिक फिटनेस परीक्षण होगा।

3- अंत में चिकित्सा परीक्षण का आयोजन होगा। इसमें सफल अभ्यर्थी अग्निवीर बनेंगे।

 
नई दिल्ली : भारतीय सेना ने अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में बदलाव कर दिया है। अब अग्निवीर भर्ती के तहत सेना में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों को पहले ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईई) देनी होगी। इसके बाद उम्मीदवारों को शारीरिक रूप से चुस्त-दुरुस्त होने (फिजिकल फिटनेस) संबंधी परीक्षण और मेडिकल जांच से गुजरना होगा।


सेना सूत्रों ने बताया कि भर्ती के लिए पहली ऑनलाइन परीक्षा अप्रैल में देशभर के लगभग 200 स्थानों पर आयोजित की जा सकती है। इसके लिए सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। इस बारे में सेना विभिन्न माध्यमों से भी लोगों तक जानकारी पहुंचा रही है। भर्ती की नई प्रक्रिया अगली भर्ती में शामिल होने वाले करीब 40,000 उम्मीदवारों पर लागू होगी।

नई व्यवस्था को अमल में लाने के पीछे मकसद भर्ती रैलियों में होने वाली भीड़ और चयन प्रक्रिया की लागत को कम करना है। भर्ती रैलियों में हजारों अभ्यर्थी आते थे। इनकी स्क्रीनिंग की जाती थी। भर्ती रैलियों में कानून और व्यवस्था की स्थिति से निपटने के लिए सुरक्षाकर्मियों की जरूरत पड़ती है।

भर्ती का प्रबंधन आसान होगा
 

नई दिल्ली : रैली के माध्यम से अग्निवीर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की भीड़ उमड़ती है। रैली में अत्यधिक भीड़ की वजह से कई बार हादसे भी हुए हैं। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि नई प्रक्रिया में बेहतर योग्य उम्मीदवार पहले चयनित हो जाएंगे। फिर उनका फिजिकल फिटनेस और मेडिकल टेस्ट होगा। वहीं, बदलाव से चयन के दौरान संज्ञानात्मक पहलू पर अधिक ध्यान दिया जा सकेगा। इसकी देशभर में व्यापक पहुंच होगी। भर्ती का प्रबंधन और संचालन आसान हो सकेगा।

अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया के लिए पहले उम्मीदवारों को शारीरिक रूप से चुस्त-दुरुस्त होने संबंधी परीक्षण से गुजरना पड़ता था। इसके बाद मेडिकल जांच और सामान्य प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होना अंतिम चरण था। लेकिन, अब ऑनलाइन परीक्षा पहला चरण होगा।


अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया बदली, पहले होगी आनलाइन परीक्षा

◆ 200 जगहों पर होगी परीक्षा, इसी माह खुलेगी आनलाइन आवेदन विंडो

◆ 2023 में सेना में होनी है 40 हजार अग्निवीरों की भर्ती

नई दिल्ली : सेना ने 2023 में होने वाली अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया में बदलाव का फैसला किया है। इसके तहत अब भर्ती दौड़ रैली से पहले उम्मीदवारों को आनलाइन 'संयुक्त प्रवेश परीक्षा' (सीईई) देनी होगी। आनलाइन प्रवेश परीक्षा की न्यूनतम कट आफ सूची में आने वाले उम्मीदवार ही अगले चरण की दौड़ रैली में शामिल होंगे। इस साल सेना में 40 हजार अग्निवीरों की भर्ती होनी है। इन सबकी भर्ती नई प्रक्रिया के तहत होगा।

सूत्रों के अनुसार, अग्निवीरों की भर्ती के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले संयुक्त प्रवेश परीक्षा देनी होगी। इसके बाद फिजिकल फिटनेस और मेडिकल टेस्ट होंगे। कंप्यूटर आधारित आनलाइन परीक्षा देशभर के करीब 200 से अधिक केंद्रों पर कराई जाएगी। इसके लिए सेना ने सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं। भर्ती प्रक्रिया में इन बदलावों को लेकर सेना की ओर से जरूरी सूचनाएं जारी कर दी गई हैं।

सूत्रों ने बताया कि 2023 के लिए अग्निवीरों की भर्ती को लेकर आनलाइन आवेदन का विंडो फरवरी मध्य तक खुल जाएगा और यह एक महीने तक खुला रहेगा। बदली हुई भर्ती प्रणाली विशेष पहलुओं पर अधिक ध्यान केंद्रित करना सुनिश्चित करेगी। इसकी देशभर में व्यापक पहुंच होगी और भर्ती रैलियों के दौरान देखी जाने वाली बड़ी भीड़ को भी कम किया जा सकेगा।


पहले होती थी फिटनेस जांच, फिर लिखित परीक्षा

सेना में अग्निवीरों की भर्ती 2022 से शुरू हुई है। मौजूदा भर्ती प्रक्रिया के तहत सर्वप्रथम उम्मीदवारों को शारीरिक फिटनेस परीक्षण से गुजरना पड़ता है। इसके बाद मेडिकल परीक्षण और फिर अंतिम चरण में संयुक्त प्रवेश परीक्षा होती है। अब सीईई पहला कदम होगा। इससे स्क्रीनिंग को आसान बनाने में भी मदद मिलेगी।


0 comments:

Post a Comment