Searching...
Sunday, February 26, 2023

बजट में पांच साल पुरानी भर्ती, नई का कोई पता नहीं, आयोग के पास एलटी ग्रेड शिक्षक के 5418 पदों का है अधियाचन

बजट में पांच साल पुरानी भर्ती, नई का कोई पता नहीं, आयोग के पास एलटी ग्रेड शिक्षक के 5418 पदों का है अधियाचन

प्रयागराज : प्रदेश सरकार ने इस बार के बजट में राजकीय विद्यालयों में सहायक अध्यापक के 6314 पदों पर भर्ती का जिक्र किया है, जबकि यह भर्ती पांच साल पुरानी है। वहीं, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के पास तकरीबन एक साल से सहायक अध्यापक के 5418 पदों का अधियाचन पड़ा हुआ है, लेकिन आयोग इन पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी नहीं कर पा रहा है।


राजकीय विद्यालयों में एलटी ग्रेड शिक्षक यानी सहायक अध्यापक के पदों पर पिछली भर्ती का विज्ञापन मार्च - 2018 में जारी किया गया था। ज्यादातर विषयों के चयनित अभ्यर्थियों को काफी पहले नियुक्ति भी मिल चुकी है। इसके बाद एलटी ग्रेड शिक्षक के पदों पर कोई भर्ती नहीं हुई। प्रतियोगी छात्रों का आरोप है कि भर्ती के नाम पर सिर्फ आंकड़ेबाजी की जा रही है।

छात्रों का कहना है कि पांच साल पुरानी भर्ती को बजट में शामिल किया जा रहा है और आगामी भर्तियों का कोई अतापता नहीं । आयोग के पास एलटी ग्रेड शिक्षक के 5418 पदों और प्रवक्ता के 400 पदों का अधियाचन पड़ा हुआ है। नई भर्ती का विज्ञापन जारी किए जाने की मांग को लेकर प्रतियोगी छात्र एक दर्जन बार आयोग में ज्ञापन दे चुके हैं।

प्रतियोगी छात्र मोर्चा के अध्यक्ष विक्की खान का कहना है कि आयोग में जब भी ज्ञापन दिया गया, वहां से यही बताया गया कि समकक्ष अर्हता स्पष्ट करने के लिए शासन को पत्र भेजा गया है।

0 comments:

Post a Comment