Searching...
Thursday, February 9, 2023

SSC : सीजीएल टियर वन में साढ़े तीन लाख से अधिक सफल, सफल अभ्यर्थी दो से चार मार्च के बीच दूसरे चरण की परीक्षा में होंगे शामिल

SSC : सीजीएल टियर वन में साढ़े तीन लाख से अधिक सफल

● सफल अभ्यर्थी दो से चार मार्च के बीच दूसरे चरण की परीक्षा में होंगे शामिल

● 37409 पदों पर होगी भर्ती एक से 13 दिसंबर के बीच हुई थी पहले चरण की परीक्षा

प्रयागराज : कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने गुरुवार को संयुक्त स्नातक स्तरीय भर्ती परीक्षा (सीजीएल) 2022 टियर-1 का परिणाम घोषित कर दिया। इसमें साढ़े तीन लाख से अधिक अभ्यर्थी सफल हुए हैं, जो अब दूसरे चरण की परीक्षा में शामिल होंगे। सफल और असफल छात्रों का अंक 22 फरवरी को जारी किया जाएगा। पहले चरण की परीक्षा एक से 13 दिसंबर तक ऑनलाइन मोड में कराई गई थी। इसके जरिए केंद्र सरकार के अलग-अलग विभागों और मंत्रालयों में 37409 रिक्त पदों के लिए चयन किया जाएगा।


देशभर से करीब 31 लाख युवाओं ने इस भर्ती के लिए आवेदन किया था। इनमें से 924110 अभ्यर्थी मध्य क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले यूपी और बिहार के थे। इनमें से 50 प्रतिशत यानी 464583 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। आयोग ने सफल अभ्यर्थियों की तीन सूची जारी की गई है। पहली सूची में 25071 वो अभ्यर्थी हैं, जो असिस्टेंट ऑडिट आफिसर, असिस्टेंट अकाउंट आफिसर (एएओ) के लिए सफल हुए हैं। दूसरी सूची में जूनियर स्टैटिस्टिकल आफिसर (जेएसओ) के लिए सफल 1149 अभ्यर्थी हैं। तीसरी और सबसे महत्वपूर्ण सूची उन अभ्यर्थियों की है जो एएओ और जेएसओ को छोड़ इस भर्ती में शामिल अन्य पदों के लिए सफल किए गए हैं। इस सूची में 360432 अभ्यर्थी शामिल हैं।

ओबीसी, अनारक्षित का कटऑफ एक समान

इस भर्ती में पदों की संख्या ज्यादा होने के चलते कटऑफ काफी नीचे आ गया है। खास बात यह है कि अनारक्षित और ओबीसी दोनों श्रेणी का कटऑफ अंक एक समान यानी 114.27651 अंक है। सीजीएल टियर-2 की परीक्षा दो से सात मार्च के मध्य प्रस्तावित है। जिसके लिए प्रवेश पत्र जल्द जारी कर दिए जाएंगे।

0 comments:

Post a Comment