Searching...
Sunday, February 19, 2023

पीसीएस जे मेंस के अभ्यर्थियों के लिए भी ओटीआर जरूरी, मुख्य परीक्षा के आवेदन में ओटीआर नंबर की होगी आवश्यकता

पीसीएस जे मेंस के अभ्यर्थियों के लिए भी ओटीआर जरूरी, मुख्य परीक्षा के आवेदन में ओटीआर नंबर की होगी आवश्यकता

एक अप्रैल के बाद सभी विज्ञापनों में वन टाइम रजिस्ट्रेशन अनिवार्य

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा सिविल जज (जूनियर डिवीजन) परीक्षा 2022 की मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की नई व्यवस्था के तहत वन टाइम रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा। आयोग ने अपनी सभी परीक्षाओं के लिए एक अप्रैल 2023 से ओटीआर अनिवार्य कर दिया है।


हालांकि, पीसीएस जे-2022 का विज्ञापन पिछले साल 10 दिसंबर को जारी किया गया था और प्रारंभिक परीक्षा 12 फरवरी 2023 को आयोजित की गई। आवेदन के वक्त ओटीआर की व्यवस्था लागू नहीं की गई थी, लेकिन अब पीसीएस जे 2022 की प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम आने के बाद मुख्य परीक्षा के लिए सफल अभ्यर्थियों को भी अनिवार्य रूप से पंजीकरण कराना होगा।

पीसीएस जे के 303 पदों पर भर्ती होनी है। इनमें अनारक्षित वर्ग के 123, ओबीसी के 81, एससी के 63, एसटी के छह और ईडब्ल्यूएस के 30 पद शामिल हैं। पीसीएस जे की मुख्य परीक्षा 23, 24 एवं 25 मई 2023 को प्रस्तावित है। आयोग की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार मुख्य परीक्षा के लिए जो भी अभ्यर्थी सफल होंगे, उन्हें मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन करने में ओटीआर नंबर की आवश्यकता होगी।

अभ्यर्थियों से कहा गया है कि वे ओटीआर के तहत रजिस्ट्रेशन कराके अपना ओटीआर नंबर शीघ्र प्राप्त कर लें। 

ओटीआर नंबर प्राप्त होने से पीसीएस जे अभ्यर्थियों को आगामी परीक्षाओं के आवेदन में ज्यादा माथापच्ची नहीं करनी होगी। उन्हें अन्य परीक्षाओं के आवेदन में विस्तृत विवरण नहीं भरना होगा, क्योंकि रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आयोग के पास उनका पूरा विवरण उपलब्ध रहेगा।

आयोग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि एक अप्रैल 2023 के बाद आयोग की ओर से जारी सभी विज्ञापनों में ओटीआर अनिवार्य होगा जिन परीक्षा में ऑनलाइन आवेदन किया जा चुका है और उनकी मुख्य परीक्षा का आयोजन भविष्य में होना है, उन अभ्यर्थियों को भी मुख्य परीक्षा का आवेदन ओटीआर नंबर के आधार पर ही भरना होगा।

0 comments:

Post a Comment