Searching...
Sunday, February 26, 2023

अध्यक्ष का अता-पता नहीं, 1017 पदों पर फंसी भर्ती, यूपीएचईएससी में एक सदस्य की भी नियुक्ति हुई तो पूरा हो जाएगा कोरम

अध्यक्ष का अता-पता नहीं, 1017 पदों पर फंसी भर्ती, यूपीएचईएससी में एक सदस्य की भी नियुक्ति हुई तो पूरा हो जाएगा कोरम

वर्ष 2021 में सदस्य पद के लिए हुआ था विज्ञापन, पर नहीं हो सकी नियुक्ति



प्रयागराज : उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (यूपीएचईएससी) के अध्यक्ष का कार्यकाल छह फरवरी को पूरा हो चुका है। आयोग में वर्तमान में केवल दो सदस्य हैं और ऐसे में विज्ञापन संख्या-51 के तहत अशासकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 1017 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया फंस गई है।

आयोग में अध्यक्ष का एक और सदस्य के छह पद हैं। अध्यक्ष और चार सदस्यों के पद खाली हैं। सिर्फ दो सदस्य रह गए हैं और ऐसे में कोरम पूरा नहीं हो पा रहा है। कोरम के अभाव में आयोग के सभी जरूरी काम ठप हो गए हैं। इनमें सबसे महत्वपूर्ण है असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर भर्ती प्रक्रिया। जिसके लिए अगस्त 2022 में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

नए अध्यक्ष की नियुक्ति के लिए अभी तक कोई विज्ञापन जारी नहीं हुआ है और न ही सदस्यों के रिक्त पदों पर कोई नई नियुक्ति हुई है। अगर एक सदस्य की नियुक्ति भी हो जाती है तो कोरम पूरा हो जाएगा यूपीएचईएससी के सूत्रों का कहना है कि आयोग के सदस्य रहे एसके पांडेय का वर्ष 2021 में जब कार्यकाल पूरा हुआ था, तब इस पद के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। दो बार सर्च कमेटी भी हुई, लेकिन नियुक्ति नहीं हुई।

शासन अगर चाहे तो पुराने विज्ञापन के तहत सदस्य के एक पद नियुक्ति तत्काल कर सकता है। ऐसे में सदस्यों की संख्या बढ़कर तीन हो जाएगी और कोरम भी पूरा हो जाएगा। सबसे महत्वपूर्ण यह कि कोरम पूरा होने पर अशासकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया आगे बढ़ सकेगी। यह भर्ती 34 विषयों में होनी है।

0 comments:

Post a Comment