Searching...
Friday, February 10, 2023

CUET UG 2023: आगे बढ़ी आवेदन करने की तारीख, अब 30 मार्च तक भरें फॉर्म

सहूलियत : CUET इस वर्ष तीन पालियों में होगी

 
नई दिल्ली : विश्वविद्यालय सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी-यूजी) इस साल दो के बजाय तीन पालियों में होगी। साथ ही संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) और राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (नीट) के विलय की जानकारी दो वर्ष पहले दी जाएगी।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने बुधवार को कहा कि इस वर्ष सीयूईटी-यूजी के अभ्यर्थियों को कोई दिक्कत नहीं होगी। इस बार उम्मीदवार केवल परीक्षा की चिंता करें, न कि खामियों की। जगदीश कुमार ने कहा, वैकल्पिक योजना के तहत अतिरिक्त कंप्यूटर और परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था की गई है। इससे कोई समस्या आने पर विद्यार्थियों को उन परीक्षा केंद्रों पर स्थानांतरित किया जा सके और परीक्षा रद्द न की जाए। कुमार ने कहा कि सामान्य परिपाटी से हटते हुए इस साल तीन पालियों में परीक्षा कराई जाएगी। एनटीए इस परीक्षा का आयोजन करती है।

सीयूईटी को इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई और मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट में विलय के सवाल पर कुमार ने कहा, यह निश्चित संभव हो सकता है। इसपर विस्तृत काम किया जा रहा है।


CUET UG 2023: आगे बढ़ी आवेदन करने की तारीख, अब 30 मार्च तक भरें फॉर्म


अभी अभी 
CUET UG 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम (यूजी) - 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जमा करने की समय सीमा बढ़ा दी गई है। यूजीसी प्रमुख ने आज घोषणा की कि सीयूईटी आवेदन जमा करने और आवेदन फीस भुगतान की समय सीमा 30 मार्च है। इससे पहले, आवेदन फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 12 मार्च  2023 तय की गई थी।

जिन उम्मीदवारों ने अभी तक फॉर्म नहीं भरा है वह  सीयूईटी यूजी की आधिकारिक साइट cuet.samarth.ac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बता दें,  सीयूईटी यूजी 2023 परीक्षा 21 मई से 31 मई तक आयोजित होने वाली है। सीयूईटी यूजी 2023 आवेदन फॉर्म में करेक्शन की विंडो 1 अप्रैल से 3 अप्रैल तक एक्टिव रहेगी। सीयूईटी 2023 के लिए एग्जाम सिटी 30 अप्रैल को जारी किया जाएगा।

इतनी है आवेदन फीस

सीयूईटी यूजी 2023 के लिए उम्मीदवारों द्वारा चुने गए विषयों की संख्या के आधार पर फीस लिया जाएगा। अनारक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को तीन विषयों के लिए 750 रुपये, 7 विषयों तक के लिए 1500 रुपये और 10 विषयों तक के लिए 1750 रुपये की आवेदन फीस देनी होगी।





CUET UG 2023 : 12 मार्च से एप्लिकेशन विंडो होगी बंद, 15 मार्च से खुलेगी करेक्शन विंडो
 



CUET : जानिए कैसे करना है टेस्ट के विषयों का चुनाव?


सीयूईटी-2023 के तीन खंड हैं जिनमें पहले खंड को 2 भागों बांटा गया है। पहले भाग में 13 और दूसरे में 20 भाषाएं शामिल हैं। डीयू में प्रवेश के लिए छात्रों को 33 भाषाओं में से कम से कम एक भाषा में उपस्थित होना अनिवार्य है। दूसरे खंड में 27 डोमेन स्पेसिफिक विषय (बारहवीं में पढ़े हुए विषय) हैं। तीसरा खंड सामान्य ज्ञान का टेस्ट है। 


अधिकांश प्रोग्रामों में दाखिले के लिए उम्मीदवार को दूसरे खंड से कम से कम 3 विषयों को चुनना होगा। दूसरे खंड को दो सूचियों बी-1 और बी-2 के रूप में वर्गीकृत किया गया है। बी-1 में से कम से कम दो विषयों व बी-2 से एक विषय को चुनना होगा।



CUET UG 2023: फॉर्म भरते समय अपलोड करने होंगे ये डॉक्यूमेंट्स, देखें पूरी लिस्ट


CUET UG 2023 Registration: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, सीयूईटी यूजी के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज रात से शुरू होने जा रही है। सीयूईटी यूजी फॉर्म के लिए यह आधिकारिक घोषणा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने  सोशल मीडिया पर की।

यूजीसी के अध्यक्ष की ओर से शेयर किए आधिकारिक ट्वीट के अनुसार, सीयूईटी यूजी रजिस्ट्रेशन आज रात, 9 फरवरी, 2023 से आधिकारिक वेबसाइट - cuet.samarth.ac.in पर शुरू होगा। उम्मीदवार 12 मार्च, 2023 तक आवेदन फॉर्म भर सकेंगे। आवेदन फॉर्म के साथ  डिटेल्ड नोटिफिकेशन भी आज रात जारी होने की उम्मीद है। जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, वह जान लें आवेदन फॉर्म भरते समय किन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी। नीचे पूरी लिस्ट दी गई है। बता दें, इन निम्नलिखित डॉक्यूमेंट्स की स्कैन की गई कॉपी को अपलोड करना होगा।

- कक्षा 10/12 की मार्कशीट
- पासपोर्ट साइज की  फोटो
- स्कैन किए गए सिन्नेचर
- फोटो के साथ आईडी प्रूफ (आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि)
- कास्ट सर्टिफिकेट, नॉन क्रीम लेयर सर्टिफिकेट (यदि आवश्यक हो)


CUET Registration 2023: इन स्टेप्स को फॉलो करते हुए कर सकेंगे आवेदन

स्टेप 1-  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जाना होगा।
स्टेप 2- होम पेज पर "CUET registration 2023" लिंक पर क्लिक करना होगा।
स्टेप 3- नाम, फोन नंबर और ईमेल आईडी जैसे क्रेडेंशियल्स टाइप करके रजिस्टर करें।
स्टेप 4- अब रजिस्टर्ड मोबाइल या ईमेल पर भेजे गए नए रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल कर लॉग इन करें।
स्टेप 5- अब फॉर्म को भरना शुरू करें।
स्टेप 6-  मांगी गई जानकारी और डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
स्टेप 7- अब आवेदन फीस का भुगतान करें।
स्टेप 8-  सबमिट करने से पहले फॉर्म में भरी गई डिटेल्स चेक कर लें, उसके बाद फॉर्म को सबमिट कर लीजिए।
स्टेप 9- आप चाहें तो फॉर्म को डाउनलोड कर उसका प्रिंटआउट ले सकते हैं।
 
UGC के अध्यक्ष और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, NTA ने CUET UG परीक्षा के लिए परीक्षा तिथियों की घोषणा पहले ही कर दी थी। आधिकारिक परीक्षा कैलेंडर के अनुसार, यूजी प्रवेश के लिए सीयूईटी 2023 परीक्षा 21 मई, 2023 से 10 मार्च, 2023 तक आयोजित की जाएगी।

सीयूईटी यूजी का आयोजन 13 भाषाओं अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में  किया जाएगा।


CUET UG 2023: सीयूईटी यूजी आवेदन पत्र भरने से पहले पढ़ें ये अहम निर्देश वरना एप्लीकेशन फॉर्म हो जाएगा रिजेक्ट

CUET UG 2023 सीयूईटी यूजी 2023 परीक्षा 21 मई से 31 मई के बीच आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा हिंदी अंग्रेजी और 12 अन्य भारतीय भाषाओं में कराई जाएगी। एग्जाम कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में होगा। एग्जाम से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन पोर्टल पर उपलब्ध है।

CUET UG 2023: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (Common University Entrance Test, CUET UG 2023) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। केंद्रीय विश्वविद्यालयों और भाग ले रहे अन्य विश्वविद्यालयों में संचालित होने वाले यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली CUET UG इस परीक्षा के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने एप्लीकेशन फॉर्म रिलीज करने के साथ ही आवेदन लिंक भी एक्टिव कर दिया है। अभ्यर्थी इस परीक्षा के लिए 12 मार्च, 2023 की रात 11 बजकर 50 मिनट तक इस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस एग्जाम के लिए आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए कुछ अहम दिशा-निर्देश रिलीज किए गए हैं, जिनका पालन करना जरूरी है। 

आइए जानते हैं क्या हैं ये नियम।

सीयूईटी यूजी फॉर्म के लिए एक अभ्यर्थी केवल एक ही फॉर्म भरेंगे। किसी भी परिस्थिति में उम्मीदवारों को एक से अधिक फॉर्म भरने की अनुमति नहीं होगी। ऐसा करने वाले उम्मीदवारों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।

आवेदन करने से पहले उम्मीदवार ध्यान दें कि एप्लीकेशन फॉर्म केवल ऑनलाइन मोड में ही स्वीकार किए जाएंगे। किसी अन्य माध्यम से भेजे गए आवेदन पत्र को स्वीकार नहीं किया जाएगा।



CUET UG 2023: आवेदन फीस और परीक्षा प्रक्रिया में हुए बदलाव, फॉर्म भरने से पहले पढ़ें ये विवरण 


CUET UG 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने सीयूईटी यूजी 2023 के आवेदन फॉर्म जारी कर दिए हैं। जो उम्मीदवार आवेदन करने जा रहे हैं, उन्हें बता दें,सीयूईटी में परीक्षा स्लॉट की संख्या में वृद्धि, विषयों की संख्या और आवेदन फीस में वृद्धि तक, एनटीए ने महत्वपूर्ण परिवर्तन किए हैं।आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।


परीक्षा स्लॉट की संख्या बढ़ाई गई
इस साल, NTA ने एक दिन में परीक्षा स्लॉट की संख्या दो से तीन चरणों में बढ़ा दी है। इसका मतलब ये है कि अब सीयूईटी प्रत्येक दिन तीन चरणों में आयोजित की जाएगी। स्लॉट के समय की पुष्टि होना अभी बाकी है। बता दें, साल 2022 में, CUET दो स्लॉट में आयोजित किया गया था – सुबह 9 बजे से दोपहर 12:15 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 6:45 बजे तक।




प्रश्नों की संख्या कम की गई
इस साल सेक्शन  2 और 3 में किए जाने वाले प्रश्नों की संख्या कम कर दी गई है। सेक्शन 2 में, उम्मीदवारों को अब 45/50 में से 35/40 प्रश्नों का प्रयास करना होगा। इसी तरह, सेक्शन 3 में, 60 प्रश्नों में से कुल 50 प्रश्नों को हल करने होंगे।  इससे पहले, उम्मीदवारों को इस सेक्शन में 75 में से 60 प्रश्नों को हल करना होता था।


विषय को चयन करने की संख्या बढ़ी
इस वर्ष सीयूईटी यूजी के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार तीनों वर्गों से अधिकतम 10 विषय चुन सकते हैं। पिछले साल, यह विकल्प 9 विषयों तक सीमित था।

आवेदन फीस बढ़ी
सीयूईटी यूजी 2023 के लिए उम्मीदवारों द्वारा चुने गए विषयों की संख्या के आधार पर फीस लिया जाएगा। अनारक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को तीन विषयों के लिए 750 रुपये, 7 विषयों तक के लिए 1500 रुपये और 10 विषयों तक के लिए 1750 रुपये की आवेदन फीस देनी होगी।

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट - cuet.samarth.ac.in पर सीयूईटी यूजी 2023 इंफॉर्मेशन ब्रोशर चेक कर सकते हैं।


CUET 2023: सीयूईटी UG के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, 12 मार्च से पहले भरें फॉर्म, मई में होगी परीक्षा


🔴 CUET UG के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू।

🔴 12 मार्च है आखिरी तारीख।

🔴 मई में होगी परीक्षा।


CUET UG: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सीयूईटी यूजी के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरु कर दिया है। जो भी छात्र सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET 2023) में शामिल होना चाहते हैं उन्हें ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर विजिट कर अपना एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। आपको जानकारी दे दें कि एप्लीकेशन (CUET UG 2023 Application) फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 12 मार्च 2023 है। नीचे अप्लाई करने के लिए स्टेप बाय स्टेप तरीका दिया गया है।


CUET UG 2023 Application एप्लीकेश फॉर्म भरने के लिए इन स्टेप्स का करें इस्तेमाल

स्टेप 1- एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए छात्र सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाएं।

स्टेप 2- दूसरे चरण में वेबसाइट के होमपेज पर सीयूईटी यूजी लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3- लिंक पर क्लिक करने के बाद रजिस्ट्रेशन डिटेल दर्ज करें और लॉगिन करें।

स्टेप 4- लॉगिन करने के बाद अपना एप्लीकेशन फॉर्म भरें और सबमिट कर दें।

स्टेप 5- सबमिट करने के बाद अंत में भविष्य के इस्तेमाल के लिए एक हार्ड कॉपी भी रख लें।


मई में होगी परीक्षा
यूजीसी चेयरमैन ने जानकारी दी है कि इस वर्ष सीयूईटी यूजी परीक्षा (CUET UG 2023) देशभर में 21 मई 2023 को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के माध्यम से छात्र देश के किसी भी सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं। ध्यान दें कि जो यूनिवर्सिटी इस टेस्ट में शामिल होंगे केवल उसी में एडमिशन लिया जा सकता है। 2023 में उम्मीद है कि पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार अधिक संख्या में यूनिवर्सिटी सीयूईटी प्रक्रिया में हिस्सा लेंगे।


देनी होगी एप्लीकेशन फीस
आपको बता दें कि इस एंट्रेंस परीक्षा (CUET 2023) का हिस्सा बनने के लिए छात्रों को फॉर्म भरते समय एप्लीकेशन फीस भी जमा करनी होगी। अगर कोई जनरल कैटेगरी का छात्र 3 विषयों में टेस्ट के लिए फॉर्म भरता है तो उसे फीस के रूप में 750 रुपये देने होंगे वहीं ओबीसी कैटेगरी के छात्रों को 700 रुपये फीस और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 650 रुपये देने होंगे। हालांकि अगर कोई जनरल कैटेगरी का छात्र 7 या 10 विषयों के लिए फॉर्म भरना चाहता है तो उसे फीस के रूप में क्रमश: 1, 500 और 1,750 रुपये एप्लीकेशन फीस के रूप में देने होंगे। वहीं ओबीसी कैटेगरी के छात्रों को 1,400 और 1,650 रुपये देने होंगे। इसके साथ ही आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 1,300 और 1,550 रुपये देने होंगे। अधिक जानकारी के लिए छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर विज़िट करते रहें।

0 comments:

Post a Comment