Searching...
Tuesday, May 1, 2018

पीसीएस 2018 प्री स्थगित, नई तारीख घोषित नहीं होने से अभ्यर्थियों में असमजंस

इलाहाबाद : परीक्षाएं टालने का रिकार्ड बना रहे उप्र लोकसेवा आयोग ने आखिर 24 जून को निर्धारित पीसीएस 2018 (प्रारंभिक) परीक्षा को भी स्थगित कर दिया है। इसकी नई तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। इससे अभ्यर्थी असमंजस में हैं कि वे आयोग को छोड़कर अन्य राज्यों की परीक्षाओं में जुटें या फिर किस परीक्षा को प्राथमिकता दें।


आयोग के साल 2018 के प्रथम छमाही परीक्षा कैलेंडर में पीसीएस 2018 की प्रारंभिक परीक्षा 24 जून को निर्धारित थी। पूर्व में टली कई परीक्षाओं से ऐसे संकेत मिल रहे थे कि यह परीक्षा भी टलेगी। मंगलवार को आयोग के सचिव जगदीश ने वेबसाइट पर इसकी अधिकृत सूचना भी अपलोड कर दी। इससे अभ्यर्थियों में ऊहापोह है।


पीसीएस 2017 भी अधर में : आयोग ने पीसीएस 2017 की प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम में संशोधन और मुख्य परीक्षा की तारीख पर भी कोई निर्णय न लेकर लाखों अभ्यर्थियों के सामने संशय की स्थिति उत्पन्न कर दी है। अभ्यर्थियों में इसको लेकर आक्रोश है। 


उप्र लोकसेवा आयोग की पीसीएस 2018 (प्रारंभिक) परीक्षा टाले जाने को लेकर प्रतियोगी परीक्षार्थी विनीत पांडेय की मानें तो आयोग पीसीएस 2018 को यूपीएससी के पैटर्न पर कराने जा रहा है लेकिन, यूपीएससी की तरह परीक्षा का ठोस प्लान नहीं कर पा रहा है। कहा कि परीक्षाएं टलने से सामान्य प्रतियोगी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। उन पर मनोवैज्ञानिक दबाव पड़ रहा है। 



आयोग की मनमानी और लेटलतीफी के चलते अभ्यर्थी यह नहीं तय कर पा रहे हैं कि वे किस परीक्षा की तैयारी को प्राथमिकता दें, क्योंकि साल की दूसरी छमाही में अन्य राज्यों व यूपीएससी की मुख्य परीक्षा भी होनी है। कमल सिंह के मुताबिक तीन जून को यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा होनी है, 24 जून को आयोग पीसीएस 2018 की प्रारंभिक परीक्षा करा लेता तो अभ्यर्थियों में तैयारी का क्रम न टूटता। जितेंद्र सिंह की मानें तो परीक्षा की निर्धारित तारीख के बाद बदलाव से समयबद्ध तैयारी पर विपरीत असर पड़ता है। आयोग को चाहिए कि पीसीएस जैसी अहम परीक्षा का शेड्यूल ठोस बनाए।

0 comments:

Post a Comment