Searching...
Monday, May 21, 2018

राज्य विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन 31 तक, 70 फीसद से अधिक अंक दिए तो बताना होगा कारण

इलाहाबाद : इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय में शैक्षिक सत्र 2018-2019 में प्रवेश के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। प्रवेश के लिए आवेदन 31 मई तक किए जा सकेंगे। एमकॉम, एमए, प्राचीन इतिहास, अर्थशास्त्र, राजनीतिशास्त्र, समाज कार्य व हंिदूी में प्रवेश के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इसके लिए व्यावसायिक पाठ्यक्रमों बीबीए, बीसीए, बीपीएड, एमएड व एमपीएड में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू है। प्रवेश से संबंधित विवरण व अर्हताओं आदि के बारे में जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट  लॉगइन कर ली जा सकती है।


■ 70 फीसद से अधिक अंक दिए तो बताना होगा कारण : इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय ने प्रायोगिक विषयों की कॉपियों के मूल्यांकन में एक शर्त लगा दी है। जिन विद्यार्थियों को प्रायोगिक परीक्षा में 70 फीसद से अधिक अंक दिए जाएंगे उनका कारण बताना होगा।


यही नहीं विश्वविद्यालय को संबंधित छात्र-छात्र की कॉपी भी सीलकर विश्वविद्यालय को भेजनी होगी। कुलपति प्रो. राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि इसके पीछे मंशा यह है कि महाविद्यालय मनमाने ढंग से छात्रों को गलत तरीके से अंक न बांट सकें। इसके पीछे छात्रों से प्रायोगिक परीक्षा के नाम पर धन उगाही को भी रोकना है।



इसके अलावा विश्वविद्यालय ने इस बार यह व्यवस्था भी की है कि मौखिक परीक्षा के अंकों को ऑनलाइन करने के बाद प्राप्तांकों की हार्डकॉपी के साथ प्रयोगशाला में आंतरिक वाह्य परीक्षक के साथ छात्रों की फोटो खिंचवाकर भी विश्वविद्यालय भेजनी होगी। इसके पीछे यह पता लगाना है कि मौखिक परीक्षा हुई भी या नहीं। यही नहीं रजिस्ट्रार डॉ. साहब लाल मौर्य ने मौखिक व प्रायोगिक परीक्षा की वीडियोग्राफी कराकर सीडी की वीडियोग्राफी कराकर विश्वविद्यालय को भेजने को कहा है।

0 comments:

Post a Comment