Searching...
Monday, June 11, 2018

पूर्व अधिकारियों से होगी पूछताछ, पीसीएस 2015 की जांच में नप सकते हैं कई तत्कालीन अफसर

इलाहाबाद : उप्र लोकसेवा आयोग के पूर्व अधिकारियों से सीबीआइ इसी हफ्ते कैंप कार्यालय में पूछताछ करेगी। इन सभी को दिल्ली मुख्यालय से समन भेजा जा चुका है। जिनसे पूछताछ होनी हैं उनमें एक वर्तमान में प्रशासनिक अधिकारी हैं और उन पर अन्य मामले में भी गंभीर आरोप लग चुके हैं। इन सभी को सीबीआइ ने संबंधित दस्तावेज समेत आने को कहा है। पीसीएस 2015 परीक्षा में किन परिस्थितियों में विशिष्ट मॉडरेटर और विशिष्ट परीक्षकों को बुलाना पड़ा, इस आधार प्रश्न के साथ सीबीआइ कई अन्य सवाल भी पूछ सकती है।




सीबीआइ सूत्रों के अनुसार आयोग के पूर्व परीक्षा नियंत्रक, पूर्व सचिव, सेक्शन अफसर और अधीनस्थ समीक्षा अधिकारियों को दिल्ली मुख्यालय से समन भेजा जा चुका है। इन सभी को इलाहाबाद के गोविंदपुर स्थित सीबीआइ कैंप कार्यालय में बुलाया गया है। उम्मीद है कि जल्द ही सीबीआइ के एसपी राजीव रंजन भी इलाहाबाद आएंगे। दिल्ली से सीबीआइ की विशिष्ट टीम इलाहाबाद आ चुकी है और आयोग के पूर्व अधिकारियों से जवाब मांगने के लिए उनके पास प्रश्नावली भी तैयार है।



गौरतलब है कि पीसीएस 2015 परीक्षा में कई ऐसे अभ्यर्थियों की उत्तर पुस्तिका पर विशिष्ट तरह के चिह्न् बने पाए गए हैं, जिनके चयन में सीबीआइ को कई तरह की गड़बड़ी मिली है। ऐसे अभ्यर्थियों के विरुद्ध आयोग की तरफ से कोई विधिक कार्रवाई नहीं हुई थी। समन भेजकर बुलाए गए पूर्व अधिकारियों से इस संबंध में भी पूछताछ हो सकती है कि कॉपियों की पहचान के लिए चिह्न् बने पाए गए थे तो ऐसे अभ्यर्थियों पर कार्रवाई क्यों नहीं कराई गई।



सूत्र यह भी बता रहे हैं कि जिन पूर्व अधिकारियों से बातचीत होनी हैं उनमें एक तो लंबे समय तक आयोग में परीक्षा नियंत्रक रहे हैं और अब जिले में प्रशासनिक अधिकारी हैं। उनके खिलाफ एक अन्य गंभीर आरोप लगने पर जांच हो रही है।



सीबीआई का नोटिस : दफ्तर में मौजूद रहे यूपी लोक सेवा आयोग के कर्मी 

0 comments:

Post a Comment