Searching...
Saturday, September 22, 2018

UPPSC : प्रवक्ता भर्ती की स्क्रीनिंग परीक्षा आज, आवेदन की हार्ड कॉपी न जमा करने से स्क्रीनिंग से पहले ही तमाम अभ्यर्थी हो गए परीक्षा से बाहर

प्रवक्ता भर्ती की स्क्रीनिंग परीक्षा आज

सख्ती
इलाहाबाद और लखनऊ के 89 केंद्रों पर उप्र लोक सेवा आयोग कराएगा परीक्षा, तैयारी की अंतिम समीक्षा
02
22
23
265
असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा में मॉडरेशन चुनौती
स्क्रीनिंग से पहले ही तमाम अभ्यर्थी हो गए बाहर

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : राजकीय इंटर कालेजों में प्रवक्ता भर्ती के लिए यूपीपीएससी यानि उप्र लोक सेवा आयोग रविवार को स्क्रीनिंग परीक्षा कराएगा। इसके लिए इलाहाबाद और लखनऊ में कुल 89 केंद्र बनाए गए हैं। यूपीपीएससी की ओर से इस परीक्षा के लिए कुल 38691 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। परीक्षा के लिए दोनों जिलों में नोडल अधिकारियों समेत अन्य अधिकारियों व केंद्र व्यवस्थापकों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। शनिवार को तैयारी की अंतिम रूप से समीक्षा भी हुई।

प्रवक्ता राजकीय इंटर कालेज (पुरुष/ महिला शाखा) स्क्रीनिंग परीक्षा-2017, के लिए यूपीपीएससी ने सात नवंबर 2016 को विज्ञापन जारी कर आवेदन मांगे थे। इसमें विषयों में 263 प्रवक्ताओं का चयन होना है। यूपीपीएससी ने इस विज्ञापन के तहत स्क्रीनिंग परीक्षा सितंबर को तय की थी। उसी अनुसार रविवार को इलाहाबाद के 28 और लखनऊ के 61 केंद्रों में परीक्षा होनी है। परीक्षा सिर्फ एक पाली में दिन में 11:30 से 1:30 बजे तक होनी है। लखनऊ के केंद्रों में हंिदूी, अंग्रेजी, उर्दू, गणित, जीव-विज्ञान, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, इतिहास और नागरिक शास्त्र की तथा इलाहाबाद के केंद्रों में भूगोल, अर्थशास्त्र, संस्कृत, फारसी, समाजशास्त्र, कृषि, वाणिज्य, शिक्षाशास्त्र, मनोविज्ञान, तर्कशास्त्र, औद्योगिक रसायन, शारीरिक शिक्षा व गृह-विज्ञान विषय की परीक्षा होगी।

यूपीपीएससी की ओर से इस परीक्षा में शामिल होने के लिए सभी अभ्यर्थियों को औपबंधिक रूप से प्रवेश दिया गया है। अभ्यर्थियों पर कड़ी निगरानी के लिए केंद्र व्यवस्थापकों व उनके माध्यम से कक्ष निरीक्षकों को भी आवश्यक निर्देश दिए हैं। सचिव जगदीश का कहना है कि परीक्षा में शामिल होने की शर्तो का उल्लंघन करने पर अभ्यर्थन निरस्त होगा।साल पहले का है विज्ञापनविषय हैं राजकीय इंटर कॉलेजों मेंसितंबर को यूपीपीएससी ने इस विज्ञापन के तहत स्क्रीनिंग परीक्षा की थी तय प्रवक्ताओं की होनी है भर्ती

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : अशासकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती की लिखित परीक्षा कराने की तैयारी कर रहे यूपीएचईएससी (उच्चतर शिक्षा सेवा चयन आयोग) के सामने मॉडरेशन बड़ी चुनौती है। मुख्य कार्यालय में स्थान पहले से ही काफी कम है ऐसे में मॉडरेशन को उचित जगह तलाशी जा रही है। प्रश्न पत्र तैयार हो चुके हैं। परीक्षा केंद्र निर्धारण, परीक्षा की तारीख और सीटों के आवंटन समेत अन्य प्रक्रिया अभी बाकी है।

एक तरफ तो लिखित परीक्षा समय से होने की उम्मीद पूरी न होते देख अभ्यर्थियों में आक्रोश बढ़ रहा है वहीं परीक्षा नवंबर में ही कराने के अपने प्रस्ताव पर यूपीएचईएससी अडिग है। परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र तैयार करा कर यूपीएचईएससी ने एक पड़ाव पार कर लिया है। अब मॉडरेशन कहां हो इसकी चिंता है। यूपीएचईएससी मुख्यालय में अध्यक्ष, सदस्य और सचिव के कक्ष तो पहले से हैं लेकिन, अन्य स्टाफ के बैठने की उचित व्यवस्था नहीं है। उसी में विज्ञापन 47 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर के 1150 पदों पर भर्ती के लिए होने वाली लिखित परीक्षा के बाद मॉडरेशन भी कराना होगा। इस समस्या से निजात पाने में अध्यक्ष व सदस्यों समेत अन्य में मंथन चल रहा है। सचिव वंदना त्रिपाठी का कहना है कि मॉडरेशन की समस्या निस्तारित होते ही परीक्षा की प्रक्रिया तेजी से चल निकलेगी। इसके लिए आगामी बैठक में कई बिंदुओं पर चर्चा होगी। कहा कि तैयारी में कहीं कोई ढील नहीं है।

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : प्रवक्ता राजकीय इंटर कालेज की स्क्रीनिंग परीक्षा 2017 से पहले ही यूपीपीएससी ने बड़ी तादाद में अभ्यर्थियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया। ऐसे अभ्यर्थियों के आवेदन निरस्त कर दिए जिनकी हार्ड कॉपी यूपीपीएससी में जमा नहीं हुई थी। वेबसाइट पर अपना प्रवेश पत्र अपलोड न होने और इस संबंध में स्टेटस जानने के लिए कई दिन से अभ्यर्थी यूपीपीएससी में संपर्क करते रहे लेकिन, उन्हें शनिवार शाम तक किसी ने सही जवाब तक नहीं दिया।

पिछले दिनों यूपीपीएससी ने मोबाइलपर मैसेज भेजा कि प्रवेश पत्र न मिलें तो आवेदन की हार्ड कापी यूपीपीएससी में जमा करें। इसके लिए शनिवार तक की तारीख निश्चित की गई। झांसी, आगरा, उन्नाव, लखनऊ, इलाहाबाद समेत अन्य जिलों के करीब एक सैकड़ा अभ्यर्थी शनिवार को यूपीपीएससी भी पहुंचे। इन सभी का कहना है कि उन्होंने स्पीड पोस्ट से अपनी हार्ड कापी यूपीपीएससी को भेजी थी, स्पीड पोस्ट की रसीद दिखाने पर भी कोई उचित जवाब नहीं मिल रहा है।

कई लोगों से कहा गया कि अपनी हार्ड कापी शनिवार शाम पांच बजे तक जमा कर दें। जिन लोगों ने कापी शाम पांच बजे तक जमा की उन्हें यह नहीं बताया जा रहा है कि प्रवेश पत्र कैसे और कब मिलेगा। सचिव जगदीश ने कहा कि दो साल पहले का विज्ञापन है। ऑनलाइन आवेदन लेने के साथ ही हार्ड कॉपी जमा करने के लिए समय सीमा निर्धारित की गई थी। उन्हीं अभ्यर्थियों के आवेदन निरस्त किए गए हैं जिनकी हार्ड कॉपी समय सीमा के भीतर जमा नहीं हुई है।प्रवक्ता भर्ती की स्क्रीनिंग परीक्षा का प्रवेश पत्र न मिलने पर लोक सेवा आयोग पर प्रदर्शन करते अभ्यर्थी ।

>>यूपीएचईएससी में मॉडरेशन के लिए उचित जगह की तलाश

>>नवंबर में होनी है लिखित परीक्षा प्रश्न पत्र हो चुके तैयार

0 comments:

Post a Comment