Searching...
Friday, September 14, 2018

UPPSC : पीसीएस जे-2018 : दोहरे सत्यापन कोड की सुविधा दूर कर रही दिक्कतें, अभ्यर्थियों को मिली सहूलियत

दोहरे सत्यापन कोड की सुविधा दूर कर रही दिक्कतें

खाली रह गए आचार्य माइक्रोबायलॉजी के पद: राजकीय मेडिकल कालेजों में आचार्य (माइक्रोबायलॉजी) के दो अनारक्षित पदों पर भर्ती में शामिल होने के इच्छुक अभ्यर्थियों ने साक्षात्कार में रुचि नहीं ली। यूपीपीएससी ने 10 सितंबर को इसका साक्षात्कार आयोजित किया था लेकिन, बुलाए गए सात में केवल एक अभ्यर्थी ही पहुंचा। वह भी न्यूनतम अर्हता अंक प्राप्त नहीं कर सका। यूपीपीएससी के संयुक्त सचिव दयाशंकर पांडेय ने बताया है कि ये रिक्तियां अनभरी रह गई हैं, जिन्हें अग्रेनीत करने की संस्तुति की गई है।
पीसीएस मेंस 16 के परिणाम अभी अधर में
पीसीएस जे 2018 के अभ्यर्थियों को यूपीपीएससी ने दी सहूलियत

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : यूपीपीएससी यानि उप्र लोकसेवा आयोग ने आवेदन जमा हो जाने पर कोई त्रुटि सुधार के लिए ‘एडिट ऑप्शन’ की सुविधा पीसीएस जे परीक्षा 2018 के लिए नहीं दी है। हालांकि आवेदन को अंतिम रूप से जमा करने के लिए सबमिट पर क्लिक करने से पहले किसी भी प्रकार के संशोधन को ‘एडिट’ ऑप्शन रखा गया है, जबकि ऑनलाइन परीक्षा शुल्क जमा होने पर आवेदनपत्र के दूसरे भाग को भरने में आने वाली दिक्कतें दूर करने को दोहरे सत्यापन कोड की नई सुविधा दी गई है।1पीसीएस जे 2018 में ऑनलाइन आवेदन 11 सितंबर से शुरू हैं। इसमें परीक्षा शुल्क जमा होने के बाद आवेदन पत्र के दूसरे भाग को भरने में आ रही परेशानी को देखते हुए यूपीपीएससी ने दोहरे सत्यापन कोड के जरिए ट्रांजक्शन आइडी को अपडेट करने की सुविधा दी है। इसके तहत अभ्यर्थी ने यदि एक बार परीक्षा शुल्क जमा कर दिया है और आवेदन का दूसरा भाग नहीं भर सके हैं तो होम पेज पर दिए गए लिंक ‘अपडेट योर ट्रांजक्शन आइडी बाइ डबुल वेरीफिकेशन कोड’ पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म की तारीख व पंजीकृत मोबाइल नंबर को अंकित कर या परीक्षा शुल्क का विवरण देकर दूसरे भाग को भर सकते हैं। यह भी कहा गया है कि यदि परीक्षा शुल्क जमा कर दिया है इसे अपडेट नहीं कर सके हैं तो अभ्यर्थी को एक से दो दिन का इंतजार करना पड़ सकता है। बैंक के सर्वर से परीक्षा शुल्क का विवरण मिलने पर आवेदन पत्र के दूसरे भाग को भरा जा सकता है।

गौरतलब है कि इससे पहले यूपीपीएससी ने पीसीएस 2018 के ऑनलाइन आवेदन में अभ्यर्थियों के लिए एडिट ऑप्शन की सुविधा दी थी जिसमें आवेदन अंतिम रूप से जमा हो जाने पर उसमें कोई गलती पता चले तो अभ्यर्थी स्वयं ही सुधार कर सकते थे। इस बार आवेदन को सबमिट करने से पहले ही कोई गलती होने पर संशोधन के लिए एडिट ऑप्शन का उपयोग किया जा सकता है।

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : पीसीएस (मुख्य) परीक्षा 2016 के रिजल्ट को लेकर यूपीपीएससी अधर में अटका है। वहीं, हजारों अभ्यर्थी परेशान हो रहे हैं। यह परिणाम सितंबर में देने का यूपीपीएससी का दावा नए सदस्यों की नियुक्ति न होने से फंस सकता है। 15 दिन बीत जाने के बावजूद यूपीपीएससी में ऊहापोह है, क्योंकि साक्षात्कार पर निर्णय लेने को समिति का अभाव है। वहीं पिछले दिनों नियुक्ति और कार्मिक विभाग की लखनऊ में मुख्यमंत्री के समक्ष हुई बैठक में भी यूपीपीएससी के नए सदस्यों की नियुक्ति पर निर्णय नहीं हो सका है।कुल 633 पदों पर भर्ती के लिए पीसीएस 2016 की मुख्य परीक्षा हुए दो साल बीत चुके हैं। इसमें शामिल 12 हजार से अधिक अभ्यर्थियों को परिणाम का इंतजार करना पड़ रहा है। अभ्यर्थियों के लिए यह इंतजार परिणाम जारी होने के बाद भी काफी लंबा होगा, क्योंकि मामला अभी शीर्ष कोर्ट में है और अंतिम परिणाम कोर्ट के आदेश के अधीन रखा गया है। वहीं इस परीक्षा के परिणाम के लिए यूपीपीएससी की मई 2018 से तैयारी अब तक मूर्तरूप भी नहीं ले सकी है। यूपीपीएससी ने मई के मध्य तक ही परिणाम जारी करने का दावा किया था जो सितंबर मध्य में भी पूरा होने की स्थिति में नहीं है। यूपीपीएससी का एक तरफ तो यह कहना है कि परिणाम जल्द जारी होगा लेकिन, कहा जा रहा है कि साक्षात्कार नए सदस्यों को ही लेना है और सदस्यों की नियुक्ति के संबंध में कोई सूचना नहीं है। जाहिर है कि पीसीएस 2016 की भर्ती पर यूपीपीएससी अभी पूरी तरह से तैयार नहीं है।

0 comments:

Post a Comment