Searching...
Friday, July 27, 2018

मेट्रो की सुरक्षा को लेकर हुई बैठक में फैसला, लखनऊ मेट्रो में निकलेंगी 572 नौकरियां

12:13:00 AM

केडी सिंह बाबू स्टेडियम से मुंशीपुलिया तक आठ मेट्रो स्टेशन तैयार

85 प्रतिशत सिविल वर्क पूरा

जल्द शुरू होगा ट्रैक बिछाने का काम, नए साल में खुलेगा एनएस कॉरिडोर
राजधानी में मेट्रो के एलिवेटेड कॉरिडोर का 85 प्रतिशत सिविल वर्क पूरा हो गया है। केडी सिंह बाबू स्टेडियम से लेकर मुंशी पुलिया तक के सभी आठ मेट्रो स्टेशनों का निर्माण भी पूरा हो चुका है। इस रूट पर अगले माह से ट्रैक बिछाने के साथ ही इलेक्ट्रिफिकेशन शुरू करवा दिया जाएगा। नए साल में एनएस कॉरिडोर को पब्लिक के लिए खोलने की तैयारी है। 

एलिवेटेड कॉरिडोर के तहत पूरा रूट एलिवेटेड है। एलएमआरसी के पीआरओ अमित कुमार के अनुसार इस कॉरिडोर में आठ मेट्रो स्टेशनों (केडी सिंह बाबू स्टेडियम, लखनऊ यूनिवर्सिटी, आईटी कॉलेज, बादशाहनगर, लेखराज, आरएस मिश्रानगर, इंदिरानगर और मुंशी पुलिया) का सिविल वर्क 80 से 85 प्रतिशत तक पूरा कर लिया गया है। बाकी काम भी जल्द पूरा करवा लिया जाएगा। इसके बाद ट्रैक बिछाया जाएगा। इसके साथ ही मेट्रो स्टेशनों की फिनिशिंग, लिफ्ट और एस्कलेटर लगवाए जाएंगे। ओवरहेड इलेक्ट्रिफिकेशन की तैयारी भी शुरू हो गई है। इसके बाद सिग्नलिंग और टेलीकम्युनिकेशन का काम करवाया जाएगा। सिविल वर्क के साथ ही बाकी काम पूरे होने पर पूरे सिस्टम को सिंक्रोनाइज किया जाएगा। क्लीयरेंस मिलने के बाद मेट्रो ट्रेनों का ट्रॉयल शुरू होगा। 

• एनबीटी ब्यूरो,लखनऊ: लखनऊ मेट्रो में जल्द कई नौकरियां निकलने वाली हैं। राजधानी में मेट्रो के 21 स्टेशन की सुरक्षा के लिए अलग-अलग श्रेणी के 572 पद सृजित होंगे। गुरुवार को मेट्रो की सुरक्षा को लेकर मुख्य सचिव अनूप चंद्र पाण्डेय, प्रभारी प्रमुख सचिव गृह अवनीश अवस्थी, डीजीपी ओपी सिंह और एडीजी पीएसी आरके विश्वकर्मा ने बैठक की। जिसमें मेट्रो की सुरक्षा के लिए पदों के सृजन पर सहमति बन गई है। 

एडीजी पीएसी आरके विश्वकर्मा ने बताया कि पदों का सृजन न होने के कारण कई व्यवहारिक दिक्कतें आ रही थीं। लॉ एंड ऑर्डर ड्यूटी के लिए रखी गई पीएसी की कंपनी को मेट्रो की सुरक्षा के लिए भेजा जा रहा है। भविष्य में मेट्रो के कुल 21 स्टेशन होंगे। इनकी सुरक्षा के लिए 572 पदों के सृजन का प्रस्ताव रखा गया है। इसमें एंट्री गेट की सुरक्षा, बम डिस्पोजल स्क्वॉड, डॉग हैंडलर, ऑपरेशनल कंट्रोल रूम, मेट्रो डिपो, गार्ड की डयूटी के लिए सुरक्षाकर्मियों की जरूरत होगी। इसके अलावा कुक और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी भी चाहिए। इसे ध्यान में रखते हुए एसआई से लेकर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के कुल 572 पदों को शामिल किया गया है। राजधानी के 21 स्टेशन में से 15 सिंगल एंट्री के, पांच डबल एंट्री के और एक स्टेशन तीन एंट्री वाला है।

0 comments:

Post a Comment