Searching...
Monday, July 23, 2018

10,768 पदों के लिए 7.50 लाख लोगों ने किया आवेदन, सेंटर-रोल नंबर जारी करने में गड़बड़ी का आरोप, 29 को 760 सेंटरों पर होनी है एलटी ग्रेड परीक्षा

6:22:00 PM



• एनबीटी ब्यूरो, इलाहाबाद : प्रदेश के राजकीय इंटर कॉलेजों में एलटी ग्रेड शिक्षकों के रिक्त पदों को भरे जाने के लिए 29 जुलाई को होने जा रही भर्ती परीक्षा में अनियमितता का आरोप लगाते हुए सैकड़ों अभ्यर्थियों ने सोमवार को यूपी लोक सेवा आयोग का घेराव किया। घेराव कर रहे अभ्यर्थियों ने लोक सेवा आयोग की कार्यप्रणाली को कटघरे में खड़ा करते हुए जमकर नारेबाजी की। 

अभ्यर्थियों ने रोल नम्बर आवंटित किए जाने में धांधली का आरोप लगाते हुए रैंडम आधार पर रोल नम्बर आवंटित किए जाने की मांग की है। इसके साथ ही एक विषय के परीक्षार्थियों को एक ही परीक्षा केन्द्र पर भेजे जाने को लेकर भी आयोग की मंशा पर सवाल खड़े किए हैं। प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों का कहना है कि सेटिंग के आधार पर अभ्यर्थियों को एक सीरियल से रोल नम्बर दे दिए गए हैं। जिससे परीक्षा की शुचिता पर भी गम्भीर सवाल खड़े हो रहे हैं। वहीं हाई कोर्ट की खंडपीठ के आदेश के बाद हिन्दी विषय के अभ्यर्थियों का फॉर्म ऑनलाइन और ऑफलाइन जमा करने के बाद प्रवेश पत्र जारी न करने पर भी अभ्यर्थियों ने नाराजगी जताई है। हिन्दी के अलावा कला, कम्प्यूटर साइंस विषयों के भी अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र जारी न होने से प्रतियोगियों में गुस्सा है। अभ्यर्थियों ने लोक सेवा आयोग से सभी कमियों को दूर किए बिना परीक्षा स्थगित करने की मांग की है। इसके साथ ही अभ्यर्थियों ने शिक्षक भर्ती में हो रही गड़बड़ियों पर सीएम योगी से भी संज्ञान लेने की मांग की है।

राजकीय इण्टर कॉलेजों में एलटी शिक्षकों के 10,768 पदों के लिए लगभग साढ़े सात लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। भर्ती परीक्षा के लिए लोक सेवा आयोग ने 39 जिलों में 760 परीक्षा केन्द्र बनाए हैं। 

अगर गलती होगी तो चेक करवाकर ठीक करवाएंगे

इस सम्बंध में आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि, जिन अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र जारी नहीं हुए हैं उनकी याचिकाएं हाई कोर्ट ने खारिज कर दी हैं, जिनके स्टे प्रभावी हैं, उनके एडमिट कार्ड मंगलवार को जारी कर दिए जाएंगे। कहा कि आयोग हर परीक्षा में रोलनंबर रैंडमाइज करता है। इस बार भी यही किया गया है। कुछ रोलनंबर को लेकर अभ्यर्थियों ने ऐतराज जताया है, इसे चेक किया जाएगा।

0 comments:

Post a Comment