Searching...
Saturday, July 21, 2018

आरपीएफ में 10 हजार महिलाओं की होगी भर्ती, अधिसूचना जारी

7:24:00 PM


रेलवे ने दस हजार महिला आरपीएफ कर्मियों की भर्ती को हरी झंडी दे दी है। बोर्ड ने इसको लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। सब कुछ ठीक रहा तो दिसम्बर से भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। महिला आरपीएफ कर्मियों की भर्ती के बाद ट्रेनों में महिला एस्कॉर्ट की तैनाती भी की जाएगी। .

प्राविधिक सहायक के 2059 पदों के लिए आवेदन शुरू
इस साल देश में महिला एवं बाल सुरक्षा वर्ष मना रहा है। रेल मंत्री ने रेलवे सुरक्षा बल में 90 हजार भर्तियां किए जाने की घोषणा की थी। इसमें दस हजार महिला आरपीएफ कर्मियों की भर्ती की जानी है। महिला आरपीएफ भर्ती को लेकर नोटिफिकेशन भी रेलवे ने जारी कर दिया है। आरपीएफ में महिला कर्मचारियों की काफी कमी है। इससे ट्रेनों में महिलाओं से जुड़े अपराधों को रोकने में काफी परेशानी होती है। अभी हाल ही में पूर्वोत्तर रेलवे में महिलाओं की सुरक्षा के लिए चार ट्रेनों में महिला आरपीएफ एस्कॉर्ट तैनात किए हैं, ताकि ट्रेनों में अकेली चलने वाली महिलाओं की सुरक्षा की जा सकें। जानकारों के अनुसार तैनाती होने के बाद ट्रेनों में महिला एस्कॉर्ट भी चलना शुरू हो जाएंगे।.

लखनऊ | कार्यालय संवाददाता.

आवेदन ऑनलाइन .

अंकों की परीक्षा में होगी निगेटिव मार्किंग.

' रेलवे की हरी झंडी, दिसंबर में शुरू हो जाएगी भर्ती प्रक्रिया .

' ट्रेनों में महिला एस्कॉर्ट की तैनाती भी की जाएगी.

लखनऊ। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने अधीनस्थ कृषि सेवा प्राविधिक सहायक ग्रुप सी के 2059 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। आवेदन 23 अगस्त तक ऑनलाइन किए जा सकेंगे और इसमें संशोधन 30 अगस्त तक किए जा सकेंगे। 400 अंकों की परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी। दो प्रश्न सही होने और एक गलत होने पर एक का अंक काटा जाएगा।.

आयोग के सचिव कैलाश चौरसिया ने इस संबंध में शनिवार को विज्ञापन ऑनलाइन कर दिया है। प्राविधिक सहायक के लिए 21 से 40 वर्ष वाले पात्र होंगे। अनारक्षित वर्ग के 1031, एससी 432, एसटी 41, ओबीसी के 555 पद हैं। अनारक्षित व अन्य पिछड़ा वर्ग की फीस 185, अनुसूचित जाति व जनजाति की फीस 95 रुपये रखी गई है। .

0 comments:

Post a Comment