Searching...
Thursday, February 8, 2018

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड का जल्द होगा गठन, अशासकीय कालेजों की हजारों भर्तियां पूरी होने में बोर्ड गठन बना रोड़ा

 इलाहाबाद : अशासकीय माध्यमिक कालेजों के प्रधानाचार्य, प्रवक्ता व एलटी ग्रेड शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया अब भी अधर में है। शासन ने माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड का गठन नहीं किया है, जबकि अध्यक्ष व सदस्य पद के आवेदनों की स्क्रीनिंग आदि पूरी हो चुकी है, केवल बैठक होने का इंतजार है। उसकी तारीख तय नहीं हो पा रही है। संभव है कि अगले सप्ताह तक गठन पूरा हो जाएगा। 



चयन बोर्ड भी अन्य भर्ती आयोगों की तरह पिछले छह माह से ठप पड़ा है। यहां के अध्यक्ष व सदस्य एक-एक करके इस्तीफा दे चुके हैं। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने यहां के लिए दो बार अध्यक्ष व सदस्य पद का आवेदन भी लिया है। पहले बड़ी संख्या में आवेदक होने से उनकी छंटाई में समय लगा और बाद में सभी की स्क्रीनिंग और गोपनीय रिपोर्ट लेने में वक्त लगा। सूत्र बताते हैं कि यह सारी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। पिछले माह ही शिक्षा निदेशालय ने सभी मंडलों से रिपोर्ट मंगाकर शासन को भेज दिया है। अब बैठक होने का मुहूर्त तय नहीं हो पा रहा है। इसकी वजह से नौ हजार से अधिक पदों की 2016 की लिखित परीक्षा अटकी है, 2011 की लिखित परीक्षा का परिणाम और साक्षात्कार भी अधर में है। इसके अलावा इधर के वर्षो में अशासकीय कालेजों में तमाम पद रिक्त हुए हैं। उन पर नियुक्तियों की प्रक्रिया नए बोर्ड गठन के बाद ही शुरू हो सकेगी।




 ऐसे संकेत हैं कि चयन बोर्ड गठन की घोषणा अगले सप्ताह तक हो जाएगा। हालांकि अब तक स्थानीय अफसर व शासन ने गठन की जो संभावित तारीखें दी।


■ अध्यक्ष व सदस्य पद के आवेदनों की स्क्रीनिंग पूरी, अब बैठक का इंतजार

■ अशासकीय कालेजों की हजारों भर्तियां पूरी होने में बोर्ड गठन रोड़ा 



0 comments:

Post a Comment