Searching...
Thursday, December 21, 2017

सेवायोजन विभाग ने आठ माह में 27 हजार लोगों को दिया रोजगार, पांच वर्ष में 75 लाख रोजगार देगी उप्र सरकार

4:52:00 PM

कार्यस्थगन पर कांग्रेस के प्रस्ताव पर श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने गुरुवार को विधानसभा में कहा कि सेवायोजन विभाग ने आठ माह में 27 हजार लोगों को रोजगार दिया है। रोजगार की दिशा में लगातार प्रयासरत हैं और पांच वर्ष में 75 लाख नौजवानों को रोजगार से जोड़ा जाएगा। हालांकि मंत्री के जवाब से नाराज कांग्रेस ने सदन से वाकआउट किया।

कांग्रेस दल के नेता अजय कुमार उर्फ लल्लू और आराधना मिश्र द्वारा कार्यस्थगन के तहत बेरोजगारी के मसले पर चर्चा कराये जाने की मांग के जवाब में स्वामी प्रसाद बोल रहे थे। कांग्रेस सदस्यों का कहना था कि उप्र लोक सेवा आयोग एवं अन्य आयोगों में तहत भर्तियां बाधित हैं। 75000 से ज्यादा अभ्यर्थियों को परीक्षा उत्तीर्ण करने के बावजूद नौकरी नहीं दी जा रही है। कांग्रेस सदस्य कार्यस्थगन के तहत चर्चा की मांग कर रहे थे लेकिन, विधानसभा अध्यक्ष ने इसे निरस्त कर दिया। इस संदर्भ में स्वामी प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस 42 साल तक प्रदेश और देश में सत्ता में रही और बेरोजगारों की भीड़ खड़ी है।

सड़क पर पार्किग का प्रावधान नहीं : उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि लोकनिर्माण विभाग में राजमार्गो पर पार्किंग का कोई प्रावधान नहीं है। नगर निगमों द्वारा नगर क्षेत्रों में इस तरह की व्यवस्था की जाती है। आने वाले समय में राजमार्गो का चौड़ीकरण होगा।

बसपा सदस्य उमाशंकर सिंह द्वारा कार्यस्थगन के तहत सड़क पर अवैध तरीके से कामर्शियल वाहनों की पार्किंग और उससे होने वाली दुर्घटना के समाधान के लिए चर्चा कराये जाने की मांग कर रहे थे। बसपा दल के नेता लालजी वर्मा ने कहा कि अगर इसमें दंड का प्रावधान किया जाए और इलाज और मुआवजा की व्यवस्था हो तो दुर्घटना में होने वाली मौतों को रोका जा सकता है।

विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने संसदीय कार्य मंत्री को निर्देश दिया कि इसका संज्ञान लें। खन्ना ने इस सूचना को निरस्त करने पर बल देते हुए कहा कि इस बाबत व्यवस्था की जाए

1 comments:

  1. Very good system. VOH sir. Thanks Mr yogi sir. Honourable chief minister. And RESPECTED deputy chief minister Sri Maurya ji.

    ReplyDelete