Searching...
Saturday, October 15, 2022

पीईटी की सेंधमारी में 17 और गिरफ्तारी, लखनऊ में सॉल्वर गिरफ्तार, दो दिन की परीक्षा में प्रदेश भर से 38 दबोचे

पीईटी की सेंधमारी में 17 और गिरफ्तारी, लखनऊ में सॉल्वर गिरफ्तार, दो दिन की परीक्षा में प्रदेश भर से 38 दबोचे 

लखनऊ : प्रदेश में प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी-22) के दूसरे दिन रविवार को भी सेंधमारी की कोशिश नाकाम रही। एसओजी, एसटीएफ व पुलिस ने प्रदेश भर में संयुक्त कार्रवाई कर सॉल्वर गैंग के सदस्यों, मूल अभ्यर्थियों के साथ कुल 17 लोगों को गिरफ्तार किया। शनिवार को हुई परीक्षा में भी ऐसे 21 आरोपी दबोचे गए थे। 


पुलिस के अनुसार राजधानी के चिनहट स्थित न्यू विजडम प्रोग्रेसिव कॉलेज से एक सॉल्वर मदन मोहन को पकड़ा गया। वह अभ्यर्थी उमेश गौतम की जगह परीक्षा दे रहा था। मदन मोहन, मधुबनी बिहार का रहने वाला है। अयोध्या पुलिस ने भी मधुबनी के दो सॉल्वर श्याम कुमार यादव और संतोष कुमार को पकड़ा। एटा पुलिस ने फिरोजाबाद के मनोज कुमार को पकड़ा। वह दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने जा रहा था। हाथरस में राजस्थान से आया सॉल्वर मनोज उर्फ मनोहरलाल को पकड़ा गया। पीलीभीत में लखीमपुर के बृजेश कुमार बेनहर, गोरखपुर में आजमगढ़ के पंकज पटेल, शामली में कैराना के देशराज, समस्तीपुर के अमित और मूल अभ्यर्थी गौरव को गिरफ्तार किया गया। आगरा में सॉल्वर पटना निवासी विश्वजीत और सिद्धार्थनगर में बिहार कुकैला निवासी अनूप को गिरफ्तार किया गया। वहीं, एसटीएफ ने पूर्व सूचना के आधार पर आजमगढ़ से मूल अभ्यर्थी अनिल कुमार यादव और सॉल्वर प्रवीण कुमार उर्फ पंकज को गिरफ्तार किया। अनिल महाराजगंज और प्रवीण खगड़िया, बिहार का निवासी है। प्रयागराज से पटना निवासी सॉल्वर समन कुमार और गाजीपुर से एजेंट सुरेश यादव की गिरफ्तारी हुई। जौनपुर से सॉल्वर जितेंद्र कुमार को गिरफ्तार किया गया।

एजेंटों की तलाश तेज

एसटीएफ की शुरुआती जांच में सॉल्वरों को बैठाने के लिए 60 हजार रुपये तक के सौदे की बात सामने आई है। जांच एजेंसी अब एजेंटों की तलाश में जुटी है। इस परीक्षा में अधिकांश सॉल्वर बिहार के पकड़े गए हैं, ऐसे में जांच एजेंसी की नजर पड़ोसी राज्य पर गड़ी हुई है।

UP PET : पीईटी में सेंध लगाते 21 पकड़े, सबसे ज्यादा शामली से गिरफ्तार, मेरठ में बिक रही थी फर्जी उत्तर कुंजी

प्रदेश भर में शनिवार को हुई प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी)-2022 में स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) और स्थानीय पुलिस ने सॉल्वर गैंग के सदस्यों के साथ दूसरे के स्थान पर परीक्षा दे रहे कुल 21 लोगों को गिरफ्तार किया है।


प्रदेश भर में शनिवार को हुई प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी)-2022 में स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) और स्थानीय पुलिस ने सॉल्वर गैंग के सदस्यों के साथ दूसरे के स्थान पर परीक्षा दे रहे कुल 21 लोगों को गिरफ्तार किया है। साथ ही इस बात का खुलासा किया परीक्षार्थियों ने अपनी जगह पर दूसरे को परीक्षा दिलाने के लिए मोटी रकम खर्च की।

एसटीएफ से मिली जनकारी के अनुसार उसने प्रदेश के विभिन्न जिलों से नकल कराने वाले गिरोह के आठ सदस्यों को गिरफ्तार किया है। सूचना के आधार पर एसटीएफ के पुलिस अधीक्षक विमल कुमार सिंह के नेतृत्व में टीम ने उन्नाव सदर कोतवाली थाना क्षेत्र के आदर्श विद्या मंदिर, गीतापुरम में अंतर्राज्यीय सॉल्वर गिरोह के प्रयागराज निवासी पुष्पेंद्र यादव, अंकित कुमार मौर्या और चंपारण बिहार निवासी सत्यम कुमार पांडेय को गिरफ्तार किया। उनसे तीन मोबाइल फोन, एक रेल टिकट, 2 मतदाता पहचान पत्र, दो एटीएम कार्ड, 3 आधार कार्ड, धर्मेंद्र कुमार, सौरभ कुमार और पुष्पेंद्र यादव का कुटरचित आधार कार्ड, 1500 रुपये नकद बरामद किए गए।


अमेठी में एसटीएफ ने रणवीर रंजय, पीजी कॉलेज में प्रयागराज निवासी परीक्षार्थी आर्य राठौर के स्थान पर परीक्षा देते हुए मधुबनी, बिहार निवासी सोनू कुमार कामत को पकड़ा। पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार किया। सीतापुर से भी एक सॉल्वर की गिरफ्तारी हुई है। प्रयागराज में ग्रामोदय इंटर कॉलेज गौरा बादशाहपुर में नवाबगंज प्रयागराज निवासी अनिल कुमार मल्होत्रा और आरा भोजपुर निवासी सिद्धार्थ शंकर दुबे को गिरफ्तार किया। एसटीएफ  ने राहुल मेमोरियल इंटर कॉलेज यशोदानगर कानपुर में मूल अभ्यर्थी रघुवीर और उसके स्थान पर परीक्षा देते सैफ  अहमद खान को पकड़़ा। 

वहीं, शामली में तीन सॉल्वर समेत पांच युवकों को गिरफ्तार किया गया। पहली पाली में देशभक्त इंटर कॉलेज से दो सॉल्वर समेत चार और दूसरी पाली में आरके इंटर कॉलेज में भाई के स्थान पर परीक्षा दे रहे सॉल्वर को दबोचा गया है। सिद्धार्थनगर के बांसी कोतवाली क्षेत्र के रतनसेन डिग्री कॉलेज के गेट पर ही चेकिंग के दौरान एक फर्जी परीक्षार्थी पकड़ा गया। पुलिस की कड़ाई से पूछताछ में उसने अपना नाम पप्पू कुमार निवासी गया, बिहार बताया। वह प्रियांशु मौर्य निवासी पड़री जनपद कुशीनगर के स्थान पर परीक्षा देने आया था। वाराणसी में भी एक सॉल्वर दबोचा गया है। 

बेच रहा था फर्जी उत्तर कुंजी
पुलिस ने मेरठ के बीडीएस स्कूल के पास से सियाल निवासी रोबिन को गिरफ्तार किया गया। इसके पास से द्वितीय पाली में होने वाली परीक्षा की फर्जी उत्तर कुंजी मिली। वह अभ्यर्थियों को इस उत्तर कुंजी को असली बताकर पैसे ऐंठने के प्रयास में था।

0 comments:

Post a Comment