Searching...
Monday, October 17, 2022

सार्वजनिक उपक्रमों में पद भरने की तैयारी, केंद्र ने रिक्त पदों की जानकारी मांगी, बेरोजगारी पर लगाम लगाने की कवायद

सार्वजनिक उपक्रमों में पद भरने की तैयारी, केंद्र ने रिक्त पदों की जानकारी मांगी, बेरोजगारी पर लगाम लगाने की कवायद

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के सभी उपक्रमों (पीएसयू) से रिक्त पदों का आंकड़ा मांगने के साथ ही उन पदों को भरने के लिए रूपरेखा तैयार करने को कहा है।


सार्वजनिक क्षेत्र के एक उपक्रम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सरकार ने प्रवेश स्तर के साथ-साथ वरिष्ठ स्तर पर भी खाली पड़ी रिक्तियों के संबंध में उपक्रमों से जानकारी मांगी है। सरकार की तरफ से यह कदम दरअसल विपक्षी दलों की तरफ से देश में बढ़ती बेरोजगारी पर जताए जा रहे विरोध के बीच उठाया गया है।

पीएसयू अधिकारी ने कहा कि इस साल दिसंबर तक चिन्हित की जाने वाली प्रवेश स्तर की रिक्तियों को अगले साल अगस्त-सितंबर तक भरे जाने का प्रस्ताव रखा गया है। उन्होंने कहा कि सरकारी संस्थानों में रिक्त पदों को भरने में समय लगता है।

नियुक्तियां पारदर्शी तरीके से निर्दिष्ट दिशानिर्देशों का पालन करते हुए की जाती हैं। साथ ही पात्रता मानदंड तय करने वाले विज्ञापनों के आधार पर परीक्षण और साक्षात्कार आयोजित किए जाते हैं। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2020-21 के अंत में 255 केंद्रीय सार्वजनिक उद्यम (सीपीएसई) काम कर रहे थे। इनमें से 177 सीपीएसई लाभ में चल रहे थे और वित्तवर्ष 2020-21 के दौरान इन्होंने कुल 1.89 लाख करोड़ का लाभ कमाया था।

0 comments:

Post a Comment