Searching...
Thursday, October 20, 2022

दस लाख युवाओं को नौकरी देने की शुरुआत, देशभर में रोजगार मेले के तहत 75 हजार नियुक्ति पत्र दिए गए

दस लाख युवाओं को नौकरी देने की शुरुआत, देशभर में रोजगार मेले के तहत 75 हजार नियुक्ति पत्र दिए गए


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को धनतेरस पर 10 लाख युवाओं को नौकरी देने की शुरुआत की। देशभर में सरकारी नौकरियों के लिए ‘रोजगार मेला’ की शुरुआत करते हुए उन्होंने 75 हजार से ज्यादा युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे।


नए अवसर बन रहे मोदी ने कहा, केंद्र सरकार युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए कई मोर्चों पर काम कर रही है। रोजगार के कई नए अवसर बन रहे हैं। आज गाड़ियों से लेकर मेट्रो कोच, ट्रेन के डिब्बे, रक्षा के साजो-सामान तक अनेक क्षेत्र में निर्यात तेजी से बढ़ रहा है। ये तभी हो रहा है जब देश में उद्योग और काम करने वाले बढ़ रहे हैं।


पीएम ने कहा कि स्टार्ट-अप इंडिया अभियान ने युवाओं के सामर्थ्य को दुनिया में स्थापित किया है। 2014 तक जहां कुछ सौ ही स्टार्ट-अप थे, आज यह संख्या 80 हजार से ज्यादा है। 21वीं सदी में सबसे महत्वाकांक्षी मिशन है- मेक इन इंडिया,आत्मनिर्भर भारत।


सरकारी नौकरी को सुविधा के रूप में भोगने से बचें और सेवा भाव को सर्वोपरि रखकर काम करें। देश की युवा आबादी को हम सबसे बड़ी ताकत मानते हैं।
-नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री


आगे क्या राज्य आगामी महीनों में मौके देंगे

मोदी ने कहा, आने वाले महीनों में लाखों युवाओं को समय-समय पर नियुक्ति पत्र सौंपे जाएंगे। जम्मू-कश्मीर, दादरा एवं नगर हवेली, दमन-दीव और अंडमान-निकोबार कुछ ही दिनों में नियुक्ति पत्र देंगे।



दिवाली पर दस लाख नौकरियों का तोहफा, प्रधानमंत्री मोदी कल पहले चरण में 75 हजार नियुक्ति पत्र सौंपेंगे



केंद्र सरकार अगले सवा साल में यानी दिसंबर 2023 तक 10 लाख युवाओं को नौकरी देगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी धनतेरस के मौके पर शनिवार को ‘रोजगार मेला’ अभियान की शुरुआत करेंगे।

युवाओं को संबोधित करेंगे मोदी कार्यक्रम के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से युवाओं को संबोधित भी करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने गुरुवार को यह जानकारी दी। पीएमओ ने प्रधानमंत्री मोदी की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में इसे महत्वपूर्ण कदम बताया।


मोदी ने इस साल जून में मंत्रालयों और विभागों में खाली पड़े पदों की समीक्षा की थी। उसके बाद प्रधानमंत्री ने निर्देश दिया था कि सरकार अगले डेढ़ साल में यानी 2023 दिसंबर तक दस लाख नौकरियां मुहैया कराएगी। तभी से सभी मंत्रालय और विभाग स्वीकृत पदों के सापेक्ष मौजूदा रिक्तियों को भरने की दिशा में काम कर रहे हैं। ये नियुक्तियां मंत्रालयों और विभागों द्वारा खुद से या नियुक्ति एजेंसियों के माध्यम से की जा रही हैं।


2020 तक 8.72 लाख पद खाली पड़े थे पिछले वर्ष केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने संसद में बताया था कि केंद्र के विभागों में 1 मार्च, 2020 तक 8.72 लाख पद खाली पड़े थे। केंद्र सरकार के विभागों में कुल 40 लाख चार हजार पद हैं, जिनमें से दो साल पहले तक 31 लाख 32 हजार भरे हुए थे।


कई शहरों के केंद्रीय मंत्री होंगे शामिल कार्यक्रम में देशभर के केंद्रीय मंत्री शामिल होंगे। ओडिशा से शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, गुजरात से स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, चंडीगढ़ से सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर, महाराष्ट्र से वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, राजस्थान से रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव शामिल होंगे।


यहां होगी तैनाती

रक्षा मंत्रालय, रेल मंत्रालय, डाक विभाग, गृह मंत्रालय, श्रम और रोजगार मंत्रालय, औद्योगिक सुरक्षा बल, केंद्रीय जांच ब्यूरो, सीमा शुल्क, बैंकिंग, आयकर विभाग और सशस्त्रत्त् बलों समेत कई अन्य विभागों में।


इन पदों पर नियुक्तियां

नवनियुक्त कर्मी विभिन्न स्तरों पर सरकार में शामिल होंगे। मसलन, समूह-ए, समूह-बी (राजपत्रित), समूह-बी (अराजपत्रित) और समूह-सी। इसके अलावा सब-इंस्पेक्टर, कॉन्स्टेबल, एलडीसी, स्टेनो आदि।

0 comments:

Post a Comment