Searching...
Tuesday, October 22, 2019

UPPSC : पीसीएस मुख्य परीक्षा के हिंदी प्रश्नपत्र में मिली अशुद्धियां, भाषाविद समीक्षक ने उजागर की तमाम गड़बड़ियां

UPPSC : पीसीएस मुख्य परीक्षा के हिंदी प्रश्नपत्र में मिली अशुद्धियां, भाषाविद समीक्षक ने उजागर की तमाम गड़बड़ियां।


पीसीएस के हंिदूी प्रश्नपत्र में मिलीं अशुद्धियां

  • October 23, 2019
राब्यू, प्रयागराज : उप्र लोकसेवा आयोग की पीसीएस 2018 मुख्य परीक्षा के सामान्य हंिदूी प्रश्न पत्र में काफी अशुद्धियां रही। उसकी ओर किसी का ध्यान नहीं गया। भाषाविद्-समीक्षक डॉ. पृथ्वीनाथ पाण्डेय ने प्रश्नपत्र में अनेक अशुद्धियों को उजागर किया है। डॉ. पांडेय बताते हैं कि प्रश्नपत्र में ‘अधिकतम अंक’ दिया गया है, जबकि ‘पूर्णाक’ होना चाहिए, तभी ‘पूर्णाक-प्राप्तांक’ की सार्थक शब्दावली बनती है।


इसके पहले प्रश्न में एक गद्यांश दिया गया है, जिसमें लिंग और विराम चिह्नें का अशुद्ध प्रयोग किया गया है, जैसे- जो उसकी आत्मा के स्थान पर ‘जो उसके आत्मा’ का प्रयोग होगा; क्योंकि आत्मा ‘पुंल्लिंग’ है। ‘जो उसकी आत्मा’ से पूर्व अर्ध विराम चिह्न् (;) का प्रयोग होगा। ‘जो उसके हृदय को’ के पूर्व अर्ध विरामचिह्न् भी लगेगा। ‘छोटे-छोटे संकीर्ण स्वार्थो’ का प्रयोग अनुचित है; क्योंकि संकीर्ण शब्द में ही लाघव का भाव है।
अब प्रश्न संख्या दो देखें : डॉ. पाण्डेय बताते हैं कि प्रश्न संख्या दो में यद्यपि-तथापि के प्रयोग के समय तथापि से पूर्व अल्प विरामचिह्न् (,) नहीं लगता, जबकि यहां लगाया गया है। इसी वाक्य में ‘जोखिम लिए’ में ‘लिए’ की वर्तनी ‘अव्यय’ है, जबकि यहां ‘अव्यय’ का प्रयोग नहीं है। अगले वाक्य में ‘संतुलनों’ का प्रयोग है, जबकि ‘सन्तुलन’ ही होगा। इसी अवतरण में ‘पूर्वाग्रहों’ का प्रयोग है। यहां दो प्रकार की अशुद्धियां हैं। पूर्वाग्रहों कोई सार्थक शब्द नहीं है। आग्रह से ‘आग्रहों’ नहीं बनता। यहां ‘पूर्वग्रह’ का प्रयोग होगा। इसके अन्तिम वाक्य में ‘लगावें’ और ‘बनावें’ के स्थान पर ‘लगायें’ और ‘बनायें’ होगा। इसी अवतरण में कहीं ‘किन्तु’ से पूर्व अल्प विराम का चिह्न् लगा है, कहीं नहीं। यहां विचारणीय है, अल्प विराम का चिह्न् लगेगा अथवा अर्ध विराम का चिह्न् लगेगा?
इसी प्रकार प्रश्न संख्या 3-(क) ‘सेवानिवृत्ति वय’ के स्थान पर ‘सेवानिवृत्ति-वय’ होगा। (ख) में ‘स्वास्थ्य विभाग’, ‘स्वास्थ्य मंत्रलय’ तथा ‘भारत सरकार’ के स्थान ‘स्वास्थ्य-विभाग’, ‘स्वास्थ्य-मंत्रलय’ तथा ‘भारत-सरकार’ होगा; क्योंकि यहां षष्ठी तत्पुरुष समास है। इसी में ‘तैयार कीजिए’ के आगे अल्प विरामचिह्न् लगेगा। प्रश्न संख्या 4-5-6 (ख)- इनमें क्रमश: ‘अक्कड़’, ‘वैतनिक’ तथा ‘सौजन्यता’ से पहले ‘तथा’ लगेगा और बाद में पूर्ण विरामचिह्न्। प्रश्न संख्या आठ में यह मुहावरा/कहावत से सम्बन्धित प्रश्न है। कहावत पूर्ण वाक्य होते हैं, जिनके अंत में पूर्ण विरामचिह्न् लगेगा; किन्तु यहां छोड़ दिये गये हैं। उधर, आयोग के सचिव जगदीश का कहना है कि प्रश्नपत्र में कोई गड़बड़ी नहीं है।
भाषाविद् समीक्षक डॉ. पृथ्वीनाथ पाण्डेय ने उजागर की सामान्य हंिदूी की मुख्य परीक्षा के प्रश्नपत्र की तमाम गड़बड़ियां





 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment