Searching...
Sunday, August 16, 2015

एग्जाम अलर्ट : सीटीईटी - अब तो तैयारी करनी पड़ेगी, 20 सितंबर को सीटीईटी यानी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा होगी आयोजित

  • एग्जाम अलर्ट :  सीटीईटी - अब तो तैयारी करनी पड़ेगी
 
आगामी 20 सितंबर को सीटीईटी यानी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित होगी। सीबीएसई द्वारा आयोजित होने वाली यह परीक्षा उन लाखों अभ्यर्थियों के लिए सुनहरा मौका है, जो शिक्षक बनने का सपना देख रहे हैं। इस परीक्षा में क्वालिफाई करने वाले अभ्यर्थी ही देशभर के सरकारी स्कूलों में बतौर शिक्षक नियुक्त होने के योग्य होंगे, लिहाजा इस परीक्षा में सफलता सुनिश्चित करने के लिए पुख्ता तैयारी जरूरी है। सितंबर में सीटीईटी का आयोजन होगा। अब वक्त है इस परीक्षा की तैयारी पुराने प्रश्न पत्रों के साथ मॉक टेस्ट देकर की जाए।



यह परीक्षा दो चरणों में होगी। अभ्यर्थी अपनी रुचि के अनुसार कोई एक या दोनों एग्जाम दे सकते हैं। एग्जाम-1 में क्वालिफाई अभ्यर्थी कक्षा 1-5 तक पढ़ाने योग्य माने जाएंगे और एग्जाम-2 में क्वालिफाई अभ्यर्थी कक्षा 6-8 तक पढ़ाने के योग्य होंगे। जो अभ्यर्थी दोनों स्तर की कक्षाओं के शिक्षक बनना चाहते हैं, उन्हें दोनों परीक्षाएं देनी होंगी। सीटीईटी में सफल होने के लिए खास रणनीति बनानी होगी। सबसे पहले अपने पाठ्यक्रम को अच्छी तरह समझ लें, ताकि यह तय कर सकें कि किन विषयों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। तैयारी करने के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न-पत्रों की मदद लेना सबसे अच्छा होगा। इससे यह पता चलेगा कि किस पैटर्न के ज्यादा प्रश्न पूछे जाते हैं। पुराने प्रश्नपत्रों को आप www.ctet.nic.in से भी डाउनलोड कर सकते हैं। इन प्रश्न पत्रों से आप मॉक टेस्ट की तैयारी करें यानी कि इन्हें सॉल्व करते हुए बाकायदा ढाई घंटे का समय निर्धारित करें और इस प्रकार उन्हें हल करें, जैसे आप परीक्षा हॉल में बैठे हैं। इस मॉक टेस्ट का जितना अभ्यास करेंगे आपका आत्मविश्वास उतना ही मजबूत होगा। 


प्रश्नों को हल करने के साथ-साथ टाइम मैनेजमेंट का ख्याल रखें। अगर टाइम मैनेजमेंट सही नहीं है, तो प्रश्नों का जवाब पता होने के बावजूद आपका प्रश्न-पत्र अधूरा रह सकता है। इसके अलावा अपने कोर्स से संबंधित पढ़ाने के तरीके, बाल विकास, बाल मनोविज्ञान संबंधित विषयों पर गहरी पकड़ बनाएं। अच्छी तैयारी के लिए यह जरूरी है कि किताबों का चयन भी अच्छा हो। चुनिंदा प्रकाशन और लेखकों की अच्छी किताबें छांटें। परीक्षा देते समय उन विषयों को पहले हल करें, जिनके जवाब आपको अच्छी तरह पता हों। जिन विषय को लेकर निश्चित नहीं हैं, उन्हें बाद में हल करें। तैयारी के लिए सबसे अहम चीज है आपका आत्मविश्वास। पूरी तैयारी करने के बाद भरपूर आत्मविश्वास के साथ एग्जाम हॉल में प्रवेश करें और सफलता की उम्मीद के साथ वापस लौटें। 


0 comments:

Post a Comment