Searching...
Tuesday, August 25, 2015

चुनाव मशीनरी भी नौकरियों का पिटारा खोलने की तैयारी में, निर्वाचन आयोग ने राज्य में तहसील और ब्लॉक के स्तर पर अपना स्टाफ तैनात करने का एक वृहद प्रस्ताव तैयार किया

प्रदेश में अब चुनाव मशीनरी भी नौकरियों का पिटारा खोलने की तैयारी में है। केन्द्रीय निर्वाचन आयोग ने राज्य में तहसील और ब्लॉक के स्तर पर अपना स्टाफ तैनात करने का एक वृहद प्रस्ताव तैयार किया है। राजपत्रित पद भी:इस प्रस्ताव के तहत प्रत्येक तहसील व ब्लाक स्तर पर राजपत्रित अधिकारी के साथ तीन वरिष्ठ सहायक, दो से तीन कनिष्ठ सहायक, चपरासी, सफाई कर्मी आदि की तैनाती की जाएगी। 

इस हिसाब से देखें तो प्रदेश में जल्द ही हजारों नौकरियों के अवसर आने वाले हैं। अभी तक आयोग का प्रतिनिधित्व सिर्फ जिला स्तर पर ही रहता है। इसमें जिला स्तर पर सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी तैनात हैं और एक एडीएम स्तर का नामित अधिकारी उप जिला निर्वाचन अधिकारी की जिम्मेदारी निभाता है। प्रस्ताव भेजा:केन्द्रीय निर्वाचन आयोग ने प्रस्ताव बनाकर प्रदेश सरकार को भेजा है। जल्द ही इन सभी भर्तियों के लिए तैयारी शुरू होगी। भर्तियां आउटसोर्स के जरिये भी हो सकती हैं और आयोग के जरिये भी। भर्तियों और इनके वेतन भत्ते आदि पर आने वाला खर्च केन्द्र व राज्यों की सरकारें आधा-आधा वहन करेंगी। 


0 comments:

Post a Comment